G20 समिट में PM मोदी ने वैश्विक नेताओं को UP की खास कलाकृतियां किं भेंट, CM ने जताया आभार

पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)
पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)फोटो: नरेंद्र मोदी, ट्विटर

इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व नेताओं को पारंपारिक उपहार दिए. इन उपहारों में यूपी के भी कुछ उत्पाद शामिल थे. वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद जी20 प्रतिनिधियों को भेंट करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय का बुधवार को स्वागत किया और उनके प्रति आभार व्यक्त किया.

अहम बिंदु

नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में उत्तर प्रदेश के स्टॉल का दौरा करने के बाद आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के स्थानीय उत्पाद अब वैश्विक स्तर पर जाएंगे. उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान मिलेगी.

आदित्यनाथ ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री 20 देशों के प्रमुखों को उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद भेंट कर रहे हैं। इससे हमारे उत्पादों को वैश्विक पहचान मिल रही है. स्थानीय उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि बीते पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश के परंपरागत उत्पादों को विश्व स्तर पर बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ने प्रत्येक जिले से एक उत्पाद की पहचान की तथा कलाकारों और विनिर्माताओं को प्रेरित किया. उन्होंने बताया कि प्रदेश का निर्यात 2017-18 के 86,000 करोड़ रुपये से बढ़कर अब 1.56 लाख करोड़ रुपये हो गया है.

पीएम मोदी और सीएम योगी. (फाइल फोटो)
डिंपल यादव ने फूंका चुनावी बिगुल, मैनपुरी की महिलाओं से कर दी ये इमोश्नल अपील

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in