बिजनौर: 14 साल की लड़की के पेट से निकला ढाई किलो बालों का गुच्छा, ऐसे चला था पता

संजीव शर्मा

• 03:06 PM • 31 Mar 2023

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां 14 साल की लड़की के पेट में ऑपरेशन के दौरान…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां 14 साल की लड़की के पेट में ऑपरेशन के दौरान ढाई किलो बालों का गुच्छा निकाला गया है. घंटों कड़ी मशक्कत के बाद डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी कर बालों का गुच्छा निकालकर सफल ऑपरेशन किया. तब जाकर बच्ची और परिजनों ने राहत की सांस ली.

यह भी पढ़ें...

बिजनौर शहर की रहने वाली 14 साल की लड़की को पिछले कई सालों से चोरी-छिपे बाल खाने की आदत थी. बाल खाते खाते मासूम बच्ची के पेट में बालों का भारी-भरकम गुच्छा पेट में जमा हो गया. जिसकी वजह से मासूम बच्ची को अक्सर पेट में दर्द और उल्टी की शिकायत होने लगी. वो कुछ भी खाती तो उल्टी होने के बाद बाहर आ जाता और उसके बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी. तब मासूम बच्ची के पिता ने प्रकाश हॉस्पिटल में डॉक्टर प्रकाश को बच्चे को दिखाया.

डॉक्टर प्रकाश ने पेट का अल्ट्रासाउंड किया तो उसमें बालो के गुच्छे से बनी गांठ नजर आई. डॉ प्रकाश के मुताबिक, ये बीमारी अक्सर महिलाओं में देखी जाती है. बाल खाने की बीमारी मानसिक रूप से पनपती है, जिसके तहत बाल खाने की आदत पड़ जाती है. बालों के गुच्छे को मेडिकल जुबान में ट्राईकोबेज़ार कहा जाता है.

बहरहाल डॉक्टर प्रकाश ने पेट की सर्जरी के जरिए पेट से ढाई किलो के आसपास बालों का गुच्छा निकाल दिया है. फिलहाल सर्जरी के बाद बच्ची स्वस्थ है और अस्पताल में भर्ती है.

    follow whatsapp
    Main news