बनारस से दिल्ली के बीच नई वंदे भारत का शेड्यूल जारी, जानें क्या होगी टाइमिंग और रूट

यूपी तक

18 Dec 2023 (अपडेटेड: 18 Dec 2023, 10:27 AM)

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के वाराणसी और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन (Delhi To Varanasi Vande Bharat) की सौगात मिलने…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के वाराणसी और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन (Delhi To Varanasi Vande Bharat) की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर 2023 को वाराणसी और नयी दिल्ली के बीच जिस दूसरी वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, वह भगवा रंग की है और इसमें कई नयी विशेषताएं हैं. यह ट्रेन सोमवार 18 दिसंबर से प्रयागराज से होकर चलेगी. नई वंदे भारत ट्रेन सप्ताह में 6 दिन मंगलवार को छोड़कर चलेगी. सोमवार 18 दिसंबर को वाराणसी में प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे.

यह भी पढ़ें...

मिलेंगी ये सुविधाएं

उत्तर रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, ‘ट्रेन में यात्रा करते समय सूचना और मनोरंजन प्रदान करने वाला वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली. आरामदायक व्यवस्था, बायो-वैक्यूम शौचालय, रोशनी की एलईडी व्यवस्था, हर सीट के नीचे चार्जिंग सुविधा और हर सीट पर किताब पढ़ने के लिए रोशनी जैसी बेहतर यात्री सुविधाएं हैं.’

जानें ट्रेन की टाइमिंग

18 दिसंबर यानी मंगलवार को यह स्पेशल गाड़ी संख्या 04015 वाराणसी से दोपहर 2.15 बजे चलेगी. यह गाड़ी प्रयागराज 3.50 बजे पहुंचेगी. इसके बाद यह कानपुर 6 बजे, इटावा 7.30 बजे, टूंडला 8.35, अलीगढ़ 9.40 बजे पहुंचेगी. अलीगढ़ में 10 मिनट रुकने के बाद यह गाड़ी नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी. बीते दिनों रेलवे ने बताया था वाराणसी से नई दिल्ली चलने वाली मौजूदा वंदेभारत एक्सप्रेस की डिमांड ज्यादा होने की वजह से एक और रेल गाड़ी चलाने का फैसला किया गया ताकि जनता को राहत मिल सके.

हफ्ते में 6 दिन चलती है वंदे भारत

बता दें देश की पहली वंदेभारत भी वाराणसी और दिल्ली की रूट पर ही चली थी. पहली वंदे भारत ट्रेन, जो पहले से नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चल रही है, वो दिल्ली से सुबह 6:00 बजे शुरू होती है और दोपहर 2:00 बजे अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचती है और दोपहर 3:00 बजे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करती है और रात 11:00 बजे गंतव्य पर पहुंचती है. यह गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है.

    follow whatsapp
    Main news