सर्वे: BJP में PM मोदी का असल उत्तराधिकारी कौन? अमित शाह, CM योगी के बीच करीबी मुकाबला

यूपी तक

09 Feb 2024 (अपडेटेड: 09 Feb 2024, 04:44 PM)

अक्सर यह बहस देखने को मिलती है कि पीएम मोदी के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ देश के प्रधानमंत्री बनेंगे या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उस पद तक पहुंचेंगे.

UPTAK
follow google news

UP Political News: मौजूदा समय में नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री हैं. इन दिनों पीएम नरेंद्र मोदी 2024 में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी में जुटे हुए हैं. नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की तो वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर विराजमान हो जाएंगे. मगर इन सब के बीच एक सवाल सियासी गलियारों से लेकर पान की गुमटी तक फिजाओं में तैरता रहता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का  भाजपा में उत्तराधिकारी कौन होगा? इसी सवाल का जवाब इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे में मिल गया है. सर्वे के रोचक आंकड़ों को जानने के लिए आगे खबर पढ़ें.

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी के बाद सीएम योगी या अमित शाह?

 

अक्सर यह बहस देखने को मिलती है कि पीएम मोदी के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ देश के प्रधानमंत्री बनेंगे या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उस पद तक पहुंचेंगे. दोनों नेताओं के समर्थक अपने अपने दावे करते हैं. मगर ऐसे में इस बात को जानना भी जरूरी है कि देश की जनता किस नेता को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है. इसी सवाल का जवाब 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे से मिल गया है. सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, 29 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि अमित शाह अगले प्रधानमंत्री बनें. वहीं 25 फीसदी लोगों की पसंद सीएम योगी हैं. इसके अलावा, 16 प्रतिशत लोगों ने केंद्रीय मंत्री और पूर्व भाजपा चीफ नितिन गडकरी का भी समर्थन किया है.

 

 

पिछली बार सर्वे में सामने आए थे ये आंकड़े

आपको बता दें कि अगस्त महीने के 'मूड ऑफ द नेशन' सर्वे के आंकड़ों में इस बार की तरह ही 29% लोगों ने अमित शाह के नाम पर मुहर लगाई थी. मगर इस बार सीएम योगी की लोकप्रियता मामूली से कमी आई है. पिछली बार 26 फीसदी लोगों ने सीएम योगी के नाम का समर्थन किया था, लेकिन बार 25 प्रतिशत लोगों ने किया है.

कौन है देश का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री? 

साल 2024 के फरवरी महीने में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक नई और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. 27.4 मिलियन फॉलोअर्स के साथ एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर तीसरे सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले भारतीय राजनेता सीएम योगी की लोकप्रियता सिर्फ सोशल मीडिया तक ही सीमित नहीं है. बता दें कि इंडिया टुडे के मूड ऑफ था नेशन (MOTN) सर्वे में लगातार 8वीं बारे यूपी के मुख्यमंत्री योगी देश के 30 मुख्यमंत्रियों में सर्वश्रेष्ठ सीएम के रूप में सामने आए हैं. 

सीएम योगी की लोकप्रियता में लगातार वृद्धि हो रही है. MOTN सर्वे में 46.3 प्रतिशत लोगों ने माना है कि सीएम योगी देश के सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री हैं. वहीं, अगस्त के इसी सर्वे में 43 प्रतिशत लोगों ने सीएम योगी को बेस्ट सीएम के रूप में चुना था.

    follow whatsapp
    Main news