वाराणसी: 10 लाख लोग लेंगे देव दीपावली का लुत्फ, जानिए पुलिस-प्रशासन ने की क्या खास तैयारी

रोशन जायसवाल

• 11:14 AM • 07 Nov 2022

Dev Deepawali news: वाराणसी में देव दीपावली की तैयारी काफी धूम-धाम से की गई है. काशी के पंचगंगा घाट से 1985 से शुरू हुए इस…

UPTAK
follow google news

Dev Deepawali news: वाराणसी में देव दीपावली की तैयारी काफी धूम-धाम से की गई है. काशी के पंचगंगा घाट से 1985 से शुरू हुए इस आयोजन को देखने के लिए देश-विदेश से लोगों का रेला आता है. घाटों पर तिल रखने की भी जगह नहीं होती. इस बार देव दीपावली का त्योहार और भी जोरशोर से मनाया जा रहा है. यूपी तक ने वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश से खास बातचीत में देव दीपावली को लेकर सुरक्षा व्यवस्था और सभी बंदोबस्त के बारे में जानकारी ली.

यह भी पढ़ें...

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि देव दीपावली को लेकर सभी 84 घाटों को 9 जोन, 16 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटा गया है. प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी डिप्टी एसपी स्तर के अधिकारी को दी गई है. महिलाओं की सुरक्षा के लिए एंटी रोमियो स्क्वायड की 17 टीमों को घाटों पर कैमरों के साथ तैनात किया गया है.

एटीएस कमांडो, QRT टीम, बेरिकेड्स, समुचित प्रकाश की व्यवस्था के साथ गंगा घाटों को सुरक्षित किया गया है. नाव के संचालन के मद्देनजर घाट की लंबाई को भी 14 सेक्टर में बांटा गया है. प्रत्येक सेक्टर की जिम्मेदारी जल पुलिस के कर्मचारियों को दी गई है. एनडीआरएफ की 5 टीमों के साथ बचाव के लिए 15 मोटर बोट तैनात रहेंगी. राहत की पांच बोट भी होंगी. पुलिस पीएसी और एनडीआरएफ की 40-45 नाव दोपहर के बाद से ही चक्रमण करती रहेंगी.

नाव के संचालन के संबंध में नाविकों को नोटिस भी जारी की गई है कि क्षमता से अधिक लोगों को ना बैठाएं. अनुभवी नाविक ही नाव का संचालन करें. इस बार पुलिस की तरफ से नया प्रयोग यह किया गया है कि 5 प्रमुख जगहों पर एकीकृत सहायता केंद्र बनाया गया है. यहां मेडिकल, फायर सर्विस, पुलिस और यातायात के कर्मचारी संग खोया पाया केंद्र भी रहेगा.

क्राउड मैनेजमेंट के सवाल पर पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि वाराणसी में प्रवेश करने वाले 5 रास्तों पर डायवर्जन और ट्रैफिक रिस्ट्रिक्शन लागू किया गया है. शहर के अंदर 21 पॉइंट्स पर बैरिकेड लगाए गए हैं. 29 पार्किंग स्थल भी बनाए गए हैं. इसी तरह अधिकारियों की निगरानी में एग्जिट प्वाइंट भी संचालित होंगे.

उन्होंने बताया कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपनी ब्रीफिंग में साफ तौर पर निर्देश दिए हैं कि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार हो. इसलिए उनकी तरफ से भी सफलता का यही पैमाना होगा कि श्रद्धालु वाराणसी से सुखद यादों के साथ संतुष्ट होकर वापस जाएं.

    follow whatsapp
    Main news