दुनिया का सबसे बड़ा चाकू बढ़ाएगा रामपुर की शान, चाकू चौराहा का हुआ उद्घाटन

आमिर खान

20 Mar 2023 (अपडेटेड: 20 Mar 2023, 03:46 PM)

Rampur News: रामपुर की रियासत नवाबी अंदाज, संगीत घराने, बेहतरीन लाइब्रेरी और अपने चाकू के लिए प्रसिद्ध रही है. वहीं अब रामपुरी चाकू को एक…

UPTAK
follow google news

Rampur News: रामपुर की रियासत नवाबी अंदाज, संगीत घराने, बेहतरीन लाइब्रेरी और अपने चाकू के लिए प्रसिद्ध रही है. वहीं अब रामपुरी चाकू को एक नई पहचान मिल गई है. रामपुर के नैनीताल मार्ग के चौराहे पर विश्व का सबसे बड़ा चाकू स्थापित किया गया है. बता दें कि चौराहे को चाकू चौक का नाम भी दिया गया है. इसका उद्घाटन मुरादाबाद मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने गुरुवार को किया.

यह भी पढ़ें...
 लगी दुनिया का सबसे बड़ी चाकू

रामपुरी चाकू उद्योग का इतिहास यूं तो रामपुर रियासत के ज़माने से है. कभी रामपुर के चाकू बाजार में सैकड़ों दुकानें हुआ करती थी, जहां से देश ही नहीं विदेशों में भी रामपुरी चाकू की आपूर्ति होती थी. वहीं चीन निर्मित सस्ते चाकूओं ने बजार से रामपुरी चाकू को बाहर कर दिया. साथ ही सरकार की उपेक्षा का शिकार से रामपुरी चाकू का उद्योग विलुप्ति की कगार पर आ खड़ा हुआ.

इस बीच रामपुर ज़िलाधिकारी रहे मंडलायुक्त आंजनेय कुमार सिंह ने इस उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास किए हैं. पीतल और स्टेनलेस स्टील से निर्मित विशव के सबसे बड़े चाकू को स्थापित किया गया है. ये चाकू नैनीताल आने-जाने वाले पर्यटकों को रामपुरी चाकू की ओर आकर्षित कर इस उद्योग में एक बार फिर धार देने का प्रयास किया गया है.

चाकू चौक का निर्माण और कार्यक्रम का आयोजन रामपुर विकास प्राधिकरण ने किया था. ज़िलाधिकारी रामपुर रविन्द्र कुमार मानदंड ने इसके निर्माण में विशेष रुचि दिखाई और जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे. मामंडल आयुक्त मुरादाबाद आंजनेय कुमार सिंह ने बताया कि इस चौक को बनाने का उद्देश्य यहां की हस्तशिल्प को प्रमोट करना है. सरकार का संकल्प हस्तशिल्प को बढ़ावा देना है और यह चौक उसी संकल्प को प्रदर्शित करता है. इस चौक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चाकू है, जिसको हम सर्टिफाइड करने के लिए आगे भी प्रयास करेंगे.

    follow whatsapp
    Main news