बाघंबरी मठ के नए महंत बने बलवीर गिरि, संतों ने की चादरपोशी

पंकज श्रीवास्तव

• 11:33 AM • 05 Oct 2021

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद मंगलवार, 5 अक्टूबर को बाघंबरी गद्दी के नए महंत…

UPTAK
follow google news

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद मंगलवार, 5 अक्टूबर को बाघंबरी गद्दी के नए महंत के रूप में बलवीर गिरि की चादरपोशी हुई. सभी 13 अखाड़ों के महामंडलेश्वर और आचार्य महामंडलेश्वर ने बलवीर गिरि के नाम की घोषणा की और सर्वसम्मति से चादरपोशी कर उन्हें बाघंबरी मठ का नया महंत बना दिया.

यह भी पढ़ें...

महंत बलवीर गिरि को बाघंबरी मठ के साथ लेटे हनुमान मंदिर की भी जिम्मेदार दी गई है. इस कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य नहीं पहुंच पाए, लेकिन उन्होंने भी महंत के लिए चादर भेजी.

इसके अलावा 5 अक्टूबर को ही अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रहे नरेंद्र गिरि का षोडसी भंडारा भी रखा गया है, जिसमें देशभर से हजारों साधु संत जुटे. इस भंडारे में नरेंद्र गिरि की मनपसंद चीजों को बनाया गया. इस दौरान पूरे बाघंबरी मठ को सजाया गया.

नए महंत बलवीर गिरि ने यूपी तक से बातचीत में कहा है, “वो इस परंपरा को आगे बढ़ाएंगे और सभी संतो का सम्मान करेंगे. जो जिम्मेदारी उन्हें मिली है उसका पूरी जिम्मेदारी से निर्वहन करेंगे.” उन्होंने इस मौके पर अपने गुरु नरेंद्र गिरि को याद किया और उनकी कमी को पूरा न कर पाने की बात भी कही.

बता दें कि महंत नरेंद्र गिरि ने कथित सुसाइड नोट में इच्छा जाहिर की थी कि उनके शिष्य बलवीर गिरि को उत्तराधिकारी के रूप में अखाड़ा परिषद का महंत बनाया जाए.

नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी के रूप में बलवीर गिरि संभालेंगे बाघंबरी मठ: कैलाशानंद

    follow whatsapp
    Main news