UP Board Result 2023: बाराबंकी में किसान की बेटी-राजगीर मिस्त्री के बेटे ने किया टॉप, पढ़ें प्रेरक कहानी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने मंगलवार को यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का परिणाम जारी किया. 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों में बाराबंकी में कई…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने मंगलवार को यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं का परिणाम जारी किया. 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों में बाराबंकी में कई छात्र-छात्राओं ने टॉप कर जिले का नाम रोशन किया है. यहां किसान की बेटी अनुष्काल पटेल ने हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में पूरे प्रदेश में 5वीं रैंक हासिल की है. वहीं, इंटर की बोर्ड परीक्षा में बाराबंकी के शिवम पटेल को भी पूरे राज्य में पांचवीं रैंक मिली है.

यह भी पढ़ें...

इसके अलावा राजगीर मिस्त्री के बेटे विवेक कुमार यादव ने पूरे प्रदेश में छठवां स्थान हासिल किया है. कपड़ा बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले सुरेंद्र कुमार के बेटे स्वीकार वर्मा ने भी इंटर की बोर्ड परीक्षा में 6वां स्थान हासिल कर सफलता प्राप्त की है. ये सभी बच्चे श्री साई इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स हैं.

आइए आपको सभी टॉपर के बारे में विस्तार से बताते हैं…

लखपेड़ाबाग स्थित श्री साई इंटर कॉलेज की अनुष्का पटेल ने हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में 97.16% फीसदी पाकर पूरे प्रदेश में पांचवां स्थान हासिल किया है. अनुष्का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम से बहुत प्रेरित हैं. अनुष्का भविष्य में डॉक्टर बनना चाहती हैं.

सेल्समैन के बेटे ने पाई सफलता

सेल्समैन सुरेंद्र कुमार के बेटे स्वीकार वर्मा ने कड़ी मेहनत करके यूपी बोर्ड के इंटर परीक्षा में छठवीं रैंक हासिल की है. स्वीकार वर्मा भविष्य में आईएएस बनना चाहते हैं. उनके पिता सुरेंद्र कुमार बाराबंकी के घंटाघर के पास एक कपड़े की दुकान पर सेल्समैन हैं.

ये भी पढ़ें- Government jobs after 12th: 12वीं के बाद मिल सकती है सरकारी नौकरी, देखें जॉब की पूरी लिस्ट

राजगीर के बेटे को मिली 6वीं रैंक

गुदरी के लाल और श्री साई कॉलेज के एक और होनहार छात्र विवेक कुमार ने यूपी बोर्ड के इंटर परीक्षा में छठवीं रैंक लाकर जिले का नाम रोशन किया है. विवेक इंजीनियर बनना चाहते हैं. विवेक के पिता राजगीर हैं. विवेक के पिता ने अपने जीवन में संघर्ष करके बेटे की पढ़ाई पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने दिया. विवेक के पिता बेटे की कामयाबी पर काफी खुश हैं. उन्होंने कहा कि हम तो हाई स्कूल की बोर्ड परीक्षा में फेल हो गए थे, लेकिन अपने बच्चे को पढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है.

स्कूल के प्रबंधक ने क्या कहा?

ये सभी टॉपर छात्र-छात्राएं श्री साई इंटर कॉलेज के हैं. स्कूल के प्रबंधक नवनीत तिवारी का कहना है कि 2007 से यूपी बोर्ड से हमारा विद्यालय रजिस्टर्ड हुआ है, तबसे लगातार 15 -16 साल से हमारे स्कूल से यूपी बोर्ड के टॉपर निकल रहे हैं. हमारे शिक्षक बच्चों की पढ़ाई पर काफी ध्यान देते हैं. अगर किसी बच्चे की फीस नहीं जमा हो पाती तो उसको परीक्षा देने या स्कूल आने से नहीं रोका जाता है.

    follow whatsapp
    Main news