महोबा: शख्स को थर्ड डिग्री टॉर्चर देने का आरोप, थाना इंचार्ज समेत 6 लोगों पर केस दर्ज

नाहिद अंसारी

• 04:33 AM • 29 Aug 2022

Mahoba News: यूपी के महोबा जिले से एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है, जिसमें एक तत्कालीन थाना इंचार्ज, दारोगा और तीन सिपाहियों के खिलाफ संगीन…

UPTAK
follow google news

Mahoba News: यूपी के महोबा जिले से एक हैरतअंगेज मामला सामने आया है, जिसमें एक तत्कालीन थाना इंचार्ज, दारोगा और तीन सिपाहियों के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. गौर करने वाली बात यह है कि जिस थाने में थाना इंचार्ज थे उसी थाने में तत्कालीन थाना इंचार्ज अनिल कुमार, एक दरोगा और तीन सिपाहियों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है. थाना इंचार्ज के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है.

यह भी पढ़ें...

यहां जानें पूरा मामला

यह पूरा मामला 2 अप्रेल 22 का है. जब जिले के श्रीनगर थाने की पुलिस ने चोरी के आरोप में थाना क्षेत्र के पावा गांव निवासी भारत सिंह को पकड़ लिया था और उसे थाने के अंदर जम कर पीटा था. इस मामले की शिकायत पर मानव अधिकार आयोग ने जांच में थर्ड डिग्री टॉर्चर देने का मामला सही पाए जाने पर आरोपी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया था. इसके चलते रविवार को तत्कालीन थाना प्रभारी और पुलिसकर्मियों सहित ग्राम प्रधान पति हरिओम के खिलाफ श्रीनगर थाने में केस दर्ज किया गया.

दरअसल, हुआ यह था कि श्रीनगर गांव के पंचायत भवन में लगा समरसेबिल पम्प चोरी हो गया था, जिस पर ग्राम प्रधान रेखा राजपूत ने श्रीनगर थाने में अज्ञात चोर के खिलाफ FIR दर्ज करवाई थी. दो अप्रेल 22 को ग्राम प्रधान पति हरिओम के साथ थाने के दारोगा सुरेंद्र नाथ, सिपाही उपेंद्र, रोहित और राजीव यादव ने भारत सिंह के घर में दबिश देकर उसको पकड़ा था और थाने ले आए थे.

आरोप है कि थाने के अंदर तत्कालीन थाना प्रभारी अनिल कुमार ने चोरी का जुर्म कुबूल करवाने के लिए भारत सिंह को डंडे से जम कर पीटा था. उसके शरीर पर कथित तौर पर गर्म चाय डाली थी. इतना ही नहीं उसके कान में नुकीला तार घुसेड़ दिया था, जिससे भारत सिंह के कान का पर्दा फट गया था. खबर के अनुसार, 24 घंटे तक भारत सिंह को थाने के अंदर थर्ड डिग्री टॉर्चर किया गया था, जिससे भारत सिंह की हालत बिगड़ गई थी.

तब अगले दिन तीन अप्रेल को सभी आरोपी पुलिस कर्मी भारत सिंह को इलाज के लिए जिला अस्पताल महोबा ले गए थे. हालत गंभीर होने के कारण जिला अस्पताल से उसे झंडी मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिए गया था, पर पुलिसकर्मी उसे कानपुर के हैलट अस्पताल ले गए थे और मनमानी तरीके से उसका इलाज करवाते रहे थे.

बता दें कि एक हफ्ते बाद जब पीड़ित भारत सिंह ठीक हुआ, तो उसने मानव अधिकार आयोग में अपनी शिकायत दर्ज करवाई. मानव अधिकार आयोग की जांच में भारत सिंह के आरोप सही पाए, जिसके बाद रविवार को मुकदमा दर्ज किया गया. श्रीनगर थाने के प्रभारी दिनेश कुमार तिवारी ने बताया की मानव अधिकार आयोग के आदेश पर सभी 6 आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है और विवेचना की जा रही है.

महोबा: 18 साल का लड़का अपनी बुआ की 16 साल की लड़की से करता था प्यार? दोनों के शव मिले

    follow whatsapp
    Main news