जिस अवधेश राय हत्याकांड से हिल गया था वाराणसी, उस मामले में आज आएगा मुख्तार अंसारी पर फैसला

संतोष शर्मा

• 02:25 AM • 05 Jun 2023

UP News: माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के लिए आज का दिन काफी अहम है. दरअसल आज बहुचर्चिच अवधेश राय हत्याकांड पर वाराणसी एमपी/एमएलए कोर्ट अपना…

UPTAK
follow google news

UP News: माफिया डॉन मुख्तार अंसारी के लिए आज का दिन काफी अहम है. दरअसल आज बहुचर्चिच अवधेश राय हत्याकांड पर वाराणसी एमपी/एमएलए कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रही है. सभी की नजर कोर्ट के फैसले पर टिकी हैं. बता दें कि कांग्रेसी नेता अवधेश राय की हत्या 3 अगस्त 1991 में की गई थी, जिसका आरोप बाहुबली मुख्तार अंसारी और उसके गुर्गो पर लगा था.  

यह भी पढ़ें...

बता दें कि मुख्तार अंसारी इस समय बांदा जेल में बंद है. मिली जानकारी के मुताबिक, फैसले के दौरान मुख्तार अंसारी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोड़ा जाएगा. मुख्तार के साथ-साथ भीम सिंह को भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही कोर्ट से जोड़ा जाएगा. बता दें कि भीम सिंह भी गाजीपुर जेल में गैंगस्टर एक्ट के मामले में सजा काट रहा है.

पुलिस अलर्ट पर

मुख्तार अंसारी पर आज कोर्ट का बड़ा फैसला आ सकता है. ऐसे में पुलिस भी अलर्ट पर है. पुलिस की नजर मुख्तार अंसारी गैंग के सदस्यों पर है. मुख्तार अंसारी गैंग के हर सदस्यों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है.

बताया जा रहा है कि सर्विलांस और मुखबिरों के जरिए मुख्तार अंसारी से जुड़े लोगों पर भी पुलिस ने नजर बनाई हुई है. आपको ये भी बता दें कि पिछले 1 साल में मुख्तार अंसारी को 4 मामलों में सजा सुनाई जा चुकी है. मगर मुख्तार अंसारी के खिलाफ सबसे बड़ा और अहम केस अवधेश राय हत्याकांड है. अब इस केस में वाराणसी की एमपी/एमएलए अपना फैसला सुनाने जा रही है. 31 साल बाद इस केस में कोर्ट का फैसला आ रहा है.

3 अगस्त 1991 की वो सुबह, जो वाराणसी कभी नहीं भूला

3 अगस्त 1991 की सुबह वाराणसी में हल्की-हल्की बारिश पड़ रही थी. लोग अपने-अपने बिस्तरों पर चाय पी रहे थे और उठने की तैयारी कर रहे थे. इस दौरान चेतगंज थाना क्षेत्र के लहुराबीर इलाके में रहने वाले कांग्रेस नेता अवधेश राय अपने भाई अजय राय के साथ घर के बाहर खड़े हुए थे. सब कुछ सही था. मगर तभी कुछ ऐसा हुआ जिसने पूरे क्षेत्र को हिला दिया.  

घर के बाहर कांग्रेस नेता अवधेश राय और उनके भाई अजय राज खड़े थे. तभी वहां एक मारुति वैन आई. वैन में बैठे बदमाशों ने अचानक कांग्रेसी नेता पर फायरिंग करनी शुरू कर दी. गोलीबारी में अवधेश राय गंभीर घायल हो गए. उन्होंने फौरन इलाज के लिए पास के अस्पताल में ले जाया गया. मगर वहां उनकी मौत हो गई.

इन पर दर्ज है केस

अवधेश राय के भाई और कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय ने इस मामले में चेतगंज थाने में मुख्तार अंसारी, भीम सिंह, कमलेश सिंह, राकेश नाइ के साथ पूर्व एमएलए अब्दुल कलाम पर एफ आई आर दर्ज कराई थी. नामजद किए गए 5 आरोपियों में एक आरोपी अब्दुल कलाम की मौत हो चुकी है.

    follow whatsapp
    Main news