10 करोड़ कोविड वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बना UP, 50 % से अधिक आबादी को लग गया पहला डोज

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

कोरोना वैक्सीनेशन में यूपी ने एक अहम पड़ाव को पार कर लिया है. 10 करोड़ से अधिक अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाने वाला यूपी पहला प्रदेश बन गया है. वैक्सीन लेने योग्य 50 फीसदी आबादी को कम से कम एक डोज लगाया जा चुका है.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर बताया, “आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन व यूपी सरकार के अथक प्रयासों का सुफल है कि प्रदेश में 10 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है. यह उपलब्धि प्रतिबद्ध स्वास्थ्यकर्मियों व अनुशासित नागरिकों को समर्पित है. आप भी लगवाएं ‘टीका जीत का’.”

बता दें कि कोविड टीकाकरण के लिए एलिजिबल प्रदेश की 54.12% आबादी ने टीके की पहली डोज ले ली है. अब तक 8 करोड़ 15 लाख लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है. इसी प्रकार 01 करोड़ 85 लाख लोगों ने टीके की दोनों डोज ले ली है. अब तक प्रदेश में कुल कोविड वैक्सीनेशन का आंकड़ा 10 करोड़ को पार कर गया है. यह किसी एक राज्य में हुआ सर्वाधिक टीकाकरण है.

पिछले 24 घंटे में हुई 02 लाख 15 हजार 209 सैम्पल की टेस्टिंग में 14 नए मरीजों की पुष्टि हुई. इसी अवधि में 26 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए. प्रदेश में अब तक 16 लाख 86 हजार 694 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पिछले 24 घंटे में हुई कोविड टेस्टिंग में 67 ज़िलों में संक्रमण का कोई भी नया केस नहीं मिला. वर्तमान में 177 कोरोना संक्रमितों का उपचार हो रहा है. प्रदेश के 30 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है. अब तक 07 करोड़ 75 लाख 81 हजार 133 सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है. यह देश के किसी एक राज्य में हुई सर्वाधिक टेस्टिंग है. औसतन हर दिन सवा दो लाख से ढाई लाख तक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 फीसदी से भी कम हो गई है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT