सर्वे: आज हुए चुनाव तो UP की 80 सीटों में BJP, सपा, BSP, कांग्रेस के खाते में जाएंगी इतनी सीट

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी में अब 2024 के लोकसभा चुनावों का रण सज चुका है और सारे दल मिशन 2024 की तैयारी में जुट गए हैं. अक्सर सियासत में कहा जाता है कि केंद्र की सत्ता का रास्ता यूपी से होकर गुजरता है. जो पार्टी यूपी में ज्यादा सीटें लाने में सफल होती है उसकी केंद्र में सरकार बनाने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों की कोशिश यूपी में अच्छा प्रदर्शन करने की रहती हैं.

साल 2022 का विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों पर जीतने का दावा कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव 2024 में यूपी में बीजेपी का सफाया करने की बात कह रहे हैं.

भारत जोड़ो यात्रा के बाद से ही यूपी में कांग्रेस बहुत उत्साहित है और पार्टी मिशन 2024 के लिए सियासी गणित बनाने में जुट गई है, तो यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती अपनी पार्टी बीएसपी के जरिए पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक समुदाय के वोटर्स को साधने की सियासी बिसात बिछा रही हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- CM की पसंद कौन, किसका कार्यकाल था बेहतर? जानिए योगी-अखिलेश में कौन है आगे

ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि अगले साल 2024 में यूपी में बीजेपी और विपक्ष का प्रदर्शन कैसा रहेगा. सियासी गहमागहमी के बीच न्यूज चैनल ABP और Matrize सर्वे ने अपने ताजे आंकड़े जारी कर दिए हैं.

ताजे आंकड़े जानने से पहले हम आपको बता दें कि 2019 में बीजेपी ने सपा और बसपा के महागठबंधन के बावजूद यूपी की 80 सीटों में से 64 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि सपा-बसपा महागठबंधन को 15 सीटें मिली थीं. इसमें 10 सीटें बसपा और 5 सीटें सपा के खाते में गई थीं.

ADVERTISEMENT

अब आइए जानते हैं सर्वे में किसे कितनी सीटें

न्यूज चैनल ABP और Matrize सर्वे के मुताबिक, यूपी की 80 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 67-73 सीटें, सपा गठबंधन को 3 से 6 सीटें, बसपा को 1-2 सीटें, कांग्रेस को भी 1-2 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, प्रदेश की में बीजेपी गठबंधन को 63 फीसदी, सपा गठबंधन को 19 फीसदी, बीएसपी को 11 फीसदी, कांग्रेस को 4 फीसदी और अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है.

पूर्वांचल क्षेत्र की 26 लोकसभा सीटों पर कौन आगे?

इस सर्वे के अनुसार, यूपी के पूर्वांचल क्षेत्र की 26 लोकसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 18-23 सीटें, सपा गठबंधन को 1-3 सीटें, बीएसपी को 0-1 सीटें और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान जताया गया है.

ADVERTISEMENT

अवध में किसका पलड़ा भारी?

अवध की 23 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 18-23 सीटें मिलने की संभावना है. वहीं, आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस को एक से दो सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा, सपा और बसपा को 0-1 सीट ही मिलने की संभावना जताई गई है.

बुंदेलखंड में कौन मारेगा बाजी?

इस सर्वे के मुताबिक, बुंदेलखंड की 4 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 3-4 सीटें मिलने का अनुमान है.वहीं, सपा और बसपा को 0-1 सीट मिलने की संभावना है. कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीतती दिखाई दे रही है.

पश्चिमी यूपी में किस पार्टी को कितनी सीटें?

पश्चिमी यूपी की 27 सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 18-23 सीटें, सपा गठबंधन को 2-5 सीटें, बसपा को 0-1 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, यहां कांग्रेस का खाता भी नहीं खुलने का अनुमान है.

(नोट: सीटों का अनुमान सर्वे पर आधारित हैं, 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम इस सर्वे के आंकड़ों से अलग भी हो सकते हैं.)

ये भी पढ़ें- यूपी में कितना पसंद किया जा रहा मोदी-योगी का काम? सर्वे में जानिए लोग खड़े हैं किसके साथ

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT