यूपी में बुखार का कहर, मेडिकल स्टोर पर पेरासिटामोल टैबलेट की बढ़ी मांग

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में जिस तरीके से डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ा है, उसके बाद से मेडिकल स्टोर पर पेरासिटामोल और एंटीबायोटिक मेडिसिन की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है. इन दिनों इन दवाओं को लेने की मेडिकल स्टोर पर होड़ सी मच गई है. सामान्य दिनों की तुलना में मांग बढ़ जाने से सप्लाई में भी दिक्कत शुरू हो गई है. प्रशासन के मुताबिक, मौसम और सीजन को देखते हुए दवाओं की आपूर्ति के अरेंजमेंट किए जा रहे हैं.

लखनऊ में वायरल फीवर और डेंगू जैसे बीमारी बढ़ने के बाद पेरासिटामोल और मेडिसिन एंटीबायोटिक की मांग 2 गुना बढ़ गई है. मेडिकल स्टोरों पर दवाओं की आपूर्ति लगातार की जा रही है.

मेडिकल स्टोर संचालक संदीप अग्रवाल ने बताया, “पेरासिटामोल को लोग मेडिकल स्टोर पर आकर खरीद रहे हैं. जिसकी ब्रिकी अब दोगुनी हो गई है. कई लोग पेरासिटामोल का ₹15 और ₹25 वाला पत्ता खरीदकर अपने स्टॉक में रख ले रहे हैं.”

रिटेल केमिस्ट एसोसिएशन के मुताबिक, डेंगू और वायरल बुखार की वजह से पेरासिटामोल की खपत ज्यादा बढ़ गई है. यह खपत पहले की तुलना में डेढ़ गुना बढ़ी है, क्योंकि लोग सीधे मेडिकल स्टोर पर लेने पहुंच जाते हैं. पहले ढाई सौ से 300 गोलियां बेची जाती थीं, वहीं अब करीब 500 गोलियां बेची जा रही हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

दवाओं की आपूर्ति पूरी तरीके से की जा रही है. इसमें पेरासिटामोल और अन्य दवाएं भी शामिल हैं. हालांकि, मौसम और सीजन के हिसाब से दवाओं की मांग ज्यादा हो जाती है, लेकिन हम लोग केमिस्ट एसोसिएशन से बात करके इस मेडिसिन को पूरी तरीके से आपूर्ति कराकर स्टॉक रखवा लेते हैं, जिससे ऐसे समय में कमी ना हो.

मनोज कुमार, अस्सिटेंट कमिश्नर, लखनऊ मंडल

follow whatsapp

ADVERTISEMENT