इन कमियों के लिए LDA ने लेवाना होटल को जारी किए थे 4 नोटिस, उसके बाद हो गया ये बड़ा हादसा

हादसे के दौरान की एक तस्वीर.
हादसे के दौरान की एक तस्वीर.फोटो: यूपी तक

levana Hotel lucknow: सोमवार को लखनऊ के हजरतगंज के मदन मोहन मालवीय मार्ग पर स्थित होटल लेवाना को एलडीए ने सील कर दिया. इतना ही नहीं एलडीए ने होटल पर लाल रंग से सीलिंग की कार्रवाई लिखने के भी आदेश दिए हैं. मगर अब सवाल उठने लगे हैं कि क्या एलडीए ने 5 सितंबर को हुए हादसे के बाद यह कार्रवाई की है या पहले से एलडीए होटल के दस्तावेजों को लेकर जांच करवा रहा था?

एलडीए ने कब-कब दिया लेवाना होटल के मालिकों को नोटिस?

हजरतगंज में 6400 वर्ग मीटर पर होटल लेवाना बनाया गया. उसको बनाने के लिए मालिकों ने एलडीए में शपथ पत्र देकर कहा था कि इस भूखंड पर आवासीय निर्माण होगा. यानी कोई Commercial Use नहीं किया जाएगा, लेकिन मालिको ने Residential Use का शपथ पत्र देकर होटल लेवाना खड़ा कर दिया.
अहम बिंदु

आपको बता दें कि होटल मालिकों को सबसे पहले नोटिस 7 मई 2022 को दिया गया. लेवाना के मालिकों की तरफ से एलडीए को फायर की एनओसी देकर मामले को रफा-दफा करने की कोशिश की गई. एलडीए को दी गई फायर की यह एनओसी 2021 से 2024 तक Renewal की गई थी. खबर है कि एलडीए में होटल का कोई नक्शा जमा नहीं किया गया था. कोई नक्शा जमा नहीं करने पर 26 मई 2022 को जोन 6 के जोनल अधिकारी ने होटल के मालिकों को दूसरा नोटिस दिया. 17 अगस्त 2022 को जोन 6 के असिस्टेंट इंजीनियर ने अपनी रिपोर्ट एलडीए VC को सौंप दी.

असिस्टेंट इंजीनियर की रिपोर्ट पर 18 अगस्त 2022 को एलडीए ने 6400 वर्ग मीटर में बिना नक्शा पास कराए होटल बनाने पर वाद 537/2022 दर्ज कर तीसरा नोटिस जारी कर दिया. 28 अगस्त को एलडीए ने होटल मालिकों को नक्शा जमा करने व अन्य सरकारी विभागों से जुड़े दस्तावेजों को पेश करने के लिए चौथा नोटिस जारी किया और अगले दिन 29 अगस्त को तलब किया.

आपको बता दें कि बीती 29 अगस्त को भी होटल मालिकों की तरफ से एलडीए में ना तो खुद कोई पहुंचा और ना ही कोई दस्तावेज जमा कराए गए.

हादसे के दौरान की एक तस्वीर.
लखनऊ के लेवाना होटल में इन लोगों ने गंवाई जान, दो की तो हाल में ही हुई थी आपस में सगाई

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in