कर्नाटक Tak पर किच्चा सुदीप ने हिंदी को लेकर कहा कुछ ऐसा कि अजय देवगन से हो गई 'बहस'

कर्नाटक Tak पर किच्चा सुदीप ने हिंदी को लेकर कहा कुछ ऐसा कि अजय देवगन से हो गई 'बहस'
अजय देवगन और सुदीप किच्चा.फोटो कोलाज: यूपी तक

साउथ इंडस्ट्री के एक्टर किच्चा सुदीप ने कर्नाटक Tak से खास बातचीत की है. इस बातचीत में उन्होंने हिंदी भाषा को लेकर एक ऐसा बयान दे दिया है, जिस पर बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने जवाब दिया है. इसके बाद दोनों के बीच हिंदी भाषा को लेकर ट्विटर पर 'बहस' शुरू हो गई.

अहम बिंदु

दरअसल, किच्चा सुदीप ने कर्नाटक Tak को दिए गए एक इंटरव्यू में कहा था, "हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं रही. आज राष्ट्रभाषा कौन सी है? तो पैन इंडिया क्या है? सिर्फ इसलिए कि हम कन्नड़ बोलते हैं, क्या हमें पैन इंडिया शब्द का इस्तेमाल करना चाहिए? हम अपनी फिल्में पूरे देश में रिलीज करते हैं. देखना या न देखना लोगों पर निर्भर करता है. हम अच्छी फिल्में देने की कोशिश करते हैं. सिर्फ इसलिए कि हम दक्षिण भारत से आते हैं."

उन्होंने सवाल किया था, "हिंदी के लिए आखिर पैन इंडिया शब्द का प्रयोग क्यों नहीं किया जा रहा है. वे तेलुगु, तमिल और मलयालम फिल्में भी डब करते हैं लेकिन यह नहीं चल रही है. लेकिन साउथ की फिल्में वहां अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, तो आज किसको दर्शकों से बेहतर प्रतिक्रिया मिल रही है?"

ऐसे शुरू हुई ट्विटर पर 'बहस'

अजय देवगन ने ट्वीट कर लिखा, "किच्चा सुदीप, मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी. जन गण मन."

किच्चा ने अजय देवगन के इस ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, "Hello, अजय देवगन सर, जिस कॉन्टेक्स्ट में मैंने वह बात कही, मुझे लगता है कि मेरी उस बात को बहुत अलग तरीके से लिया गया है. शायद मैं अपनी बात को बेहतर ढंग से आपके सामने तभी रख सकूं, जब मैं आपसे मिलूंगा. मेरी बात को कहने का मतलब यह नहीं था कि मैं किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाऊं, उत्तेजित करूं या फिर किसी विवाद को बढ़ावा दूं. मैं ऐसा क्यों ही करूंगा सर."

किच्चा ने आगे कहा, "मैं अपने देश की हर भाषा की इज्जत करता हूं. मैं इस टॉपिक को आगे नहीं बढ़ाना चाहतां. चाहता हूं कि यह यहीं खत्म हो जाए. जैसा कि मैंने कहा कि मेरे कहने का मतलब वह नहीं था, जो समझा जा रहा है. आपको ढेर सारा प्यार और विशेज. उम्मीद करता हूं कि आपसे मैं जल्द ही मिलूं."

किच्चा ने एक ट्वीट में लिखा, "और सर अजय देवगन, मुझे समझ आया जो आपने हिंदी में टेक्स्ट भेजा है. यह इसलिए क्योंकि हम सभी हिंदी की इज्जत करते हैं, उससे प्यार करते हैं और हमने यह भाषा सीखी है. कोई गिला नहीं सर, लेकिन मैं बस यही सोच रहा हूं कि अगर मैंने यही ट्वीट कन्नड़ भाषा में लिखा होता तो क्या स्थिति बनती. क्या हम सभी इंडिया से बिलॉन्ग नहीं करते हैं सर?"

अजय देवगन ने किच्चा सुदीप के इस ट्वीट पर रिप्लाई कर कहा, "Hello, किच्चा सुदीप. तुम मेरे दोस्त हो. मेरी गलतफहमी दूर करने के लिए तुम्हारा शुक्रिया. मैंने हमेशा से ही फिल्म इंडस्ट्री को एक देखा है. हम सभी हर भाषा की इज्जत करते हैं और यही उम्मीद करते हैं कि सभी हमारी भाषा की इज्जत करें. शायद, ट्रांसलेशन में कुछ खो गया था."

अजय के इस ट्वीट पर किच्चा ने जवाब देते हुए कहा, "ट्रांसलेशन्स और इंटरप्रेटेशन्स तो दृष्टिकोण हैं सर, इसलिए बिना वजह जाने रिएक्ट नहीं कर रहा हूं, क्योंकि मैटर आखिर है क्या वह मैटर करता है. अजय देवगन सर, मैं आपको ब्लेम नहीं करता हूं. शायद, मेरे लिए वह खुशनुमा पल होता जब आपसे मुझे किसी क्रिएटिव चीज पर सराहना मिलती. प्यार और रिगार्ड्स."

अजय देवगन और सुदीप किच्चा.
इंडिया टुडे ग्रुप के Tak की नई पेशकश, कर्नाटक Tak लॉन्च, अब दक्षिण भारत की ओर बढ़े कदम

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in