UP: लोगों की राय जानने के लिए मंत्रियों ने किया आवंटित जिलों का दौरा, देखें कौन कहां गया

UP: लोगों की राय जानने के लिए मंत्रियों ने किया आवंटित जिलों का दौरा, देखें कौन कहां गया
फोटो कोलाज: यूपी तक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर 18 कैबिनेट मंत्रियों ने शुक्रवार को शासन के बारे में जनता की राय लेने के लिए आवंटित विभिन्न जिलों का दौरा किया. सभी 18 कैबिनेट मंत्रियों ने विभिन्न जिलों का दौरा किया और जमीनी स्तर पर सरकारी योजनाओं के बारे में जायजा लेने के लिए अधिकारियों और जनता से बातचीत की.

मंत्रियों के साथ एक बैठक के दौरान, सीएम योगी ने हाल ही में उन्हें स्थानीय स्तर पर सरकार के कामकाज के बारे में पूछताछ करने के लिए उनके नाम पर सूचीबद्ध जिलों में जाने का का निर्देश दिया था.

अहम बिंदु

कार्यक्रम के तहत उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने शुक्रवार को क्रमशः मथुरा और बरेली का दौरा किया. मौर्य ने मथुरा में शुक्रवार को जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ निर्माणाधीन परियोजनाओं, लाभार्थीपरक योजनाओं, प्रदेश सरकार की कार्य योजना पर समीक्षा बैठक की.

समीक्षा बैठक में मौर्य ने आगामी पांच वर्ष में उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा, कार्यप्रणाली एवं हर घर के द्वार पर सरकार के लक्ष्य को लागू करने के निर्देश सभी सम्बंधित अधिकारियों को दिए. उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को बुनियादी सुविधाएं दिलाने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और अधिकारी जनता के हितों को सर्वेापरि रखते हुये कार्य करें.

सीएम योगी सरकार में कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार का दावा करते हुए, उपमुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘खूंखार अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के माध्यम से एक संदेश भेजा गया है कि राज्य में लोग सुरक्षित हैं, जबकि अपराधी खौफ में हैं।’’

बैठक के बाद उप मुख्यमंत्री ने जिला संयुक्त चिकित्सालय वृंदावन में औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया.

यूपी के एक अन्य उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने वाराणसी में विभिन्न सरकारी विभागों के कामकाज का जायजा लिया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक दिन में अक्रियाशील नलकूपों की मरम्मत की जाए. बरेली से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार इस बीच, बरेली पहुंचे कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता 'नंदी' ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी पर तंज कसा.

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव चांदी की चम्मच लेकर पैदा हुए हैं, उनका जमीनी हकीकत और आम जनता से कोई सरोकार नहीं है.

नंदी ने व्यंग्यात्मक शैली में कहा कि पप्पू ने कांग्रेस को खत्म कर दिया और टीपू (अखिलेश यादव) ने सपा को समाप्तवादी पार्टी बना दिया है.

झांसी में महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबी रानी मौर्य ने विकास कार्यों, अपराध नियंत्रण एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि पारिवारिक विवादों के कारण अकेली रह रही महिलाओं को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाए.

बस्ती से मिली खबर के अनुसार प्रदेश के मंत्री प्राविधिक शिक्षा उपभोक्ता संरक्षण व बाटमाप विभाग आशीष पटेल, परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह एवं उच्च शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने विकास खंड विक्रमजोत में रामरेखा नदी के तट पर स्थित अमोढा एवं गढा गौतम ग्राम में आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम को सम्बोधित किया.

मंत्री आशीष पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है, यह देखने से यहॉ पता चल रहा है कि कराये गये शासकीय विकास कार्यो में काफी गुणवत्ता है.

उन्होंने कहा कि योजनाओं का कार्यान्वयन सही ढंग से हुआ है और यह हकीकत में दिखायी दे रहा है। उन्होने उपस्थित महिला समूह के सदस्यों से सीधे वार्ता करते हुए पाया कि मुख्यमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, पात्र गृहस्थी राशन वितरण योजना का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिल रहा है.

परिवहन राज्य मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि प्रदेश में 37 वर्षो बाद कोई सरकार दुबारा सत्ता में आयी है तो वह योगी सरकार है, जो विकास की धारा गॉवों में बहा रही है और इसी कड़ी में जनता की सरकार, जनता के द्वार आ गयी है और अब हमारे जनप्रतिनिधियों तथा हमारे प्रशासनिक अधिकारियों को खोजना नही है, वे आपके पास आकर योजनाओं से आप को लाभान्वित करेंगे.

गौरतलब है कि हाल ही में, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे राज्य का दौरा करने और लोगों के मुद्दों को जानने के लिए जिलों के स्थानीय नेताओं और प्रमुख लोगों के साथ बैठकें करने के लिए, कैबिनेट मंत्रियों की अध्यक्षता में 18 समूहों का गठन किया था.

UP: लोगों की राय जानने के लिए मंत्रियों ने किया आवंटित जिलों का दौरा, देखें कौन कहां गया
योगी 2.0: एक महीने में हुए कई जिलों मे जघन्य हत्याकांड, जानिए कहां-कहां हुई वारदात

संबंधित खबरें

No stories found.