उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी बने UP BJP के अध्यक्ष, जेपी नड्डा ने की घोषणा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी बीजेपी (UP BJP) के अध्यक्ष पद पर कई नेताओं के नामों को लेकर पिछले कई दिनों से चल रही तमाम सियासी चर्चाओं पर अब विराम लग गया है. लंबे इंतजार के बाद यूपी बीजेपी के नए अध्यक्ष की घोषणा कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र चौधरी (Bhupendra Choudhary) को बीजेपी की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया गया है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने गुरुवार को भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष घोषित किया.

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भूपेंद्र सिंह, सदस्य विधान परिषद को यूपी बीजेपी का प्रदेश नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

बता दें कि भूपेंद्र चौधरी के यूपी बीजेपी अध्यक्ष बनने की चर्चाएं पहले से ही चल रही थीं. उनका नाम प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में सबसे आगे चल रहा था. बुधवार को वह आजमगढ़ दौरे पर थे. मगर पार्टी आलाकमान की तरफ से दिल्ली बुलाए जाने की सूचना के तुरंत बाद वह दिल्ली के लिए रवाना हो गए थे.

कौन हैं भूपेंद्र चौधरी?

भूपेंद्र चौधरी का जन्म 1967 में मुरादाबाद जिले के थाना छजलैट इलाके के ग्राम महेंद्री सिंकदरपुर के एक किसान परिवार में हुआ था. चौधरी भूपेंद्र सिंह काफी लंबे समय तक संघ (RSS) से भी जुड़े रहे. आपको बता दें कि भूपेंद्र चौधरी की शुरुआती शिक्षा गांव के ही प्राथमिक स्कूल में हुई और फिर उन्होंने मुरादाबाद के आरएन इंटर कॉलेज से 12वीं की परीक्षा पास की. छात्र जीवन में विश्व हिंदू परिषद से जुड़े.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि भूपेंद्र सिंह साल 1991 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ली थी. इसके दो साल बाद 1993 में वह भाजपा की जिला कार्यकारिणी के सदस्य बन गए. इसके बाद 2006 में उन्हें भाजपा ने मुरादाबाद का क्षेत्रीय मंत्री बनाया और फिर 2012 में उन्हें पार्टी का क्षेत्रीय अध्यक्ष बनाया गया. 2016 में चौधरी भूपेंद्र सिंह को भाजपा ने एमएलसी नामित किया.

बड़ी बात यह है कि वर्ष 1999 में चौधरी भूपेंद्र सिंह को संभल लोकसभा सीट से मुलायम सिंह यादव के खिलाफ चुनाव में उतारा गया था, जहां चौधरी भूपेंद्र सिंह को एक बड़ी हार का सामना करना पड़ा था.

उत्तर प्रदेश में वर्ष 2017 में भाजपा की सरकार बनने के बाद चौधरी भूपेंद्र सिंह को पंचायती राज का अध्यक्ष बनाकर राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया था. वहीं, 2022 विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने चौधरी भूपेंद्र सिंह को दूसरी बार भी एमएलसी नामित किया. इस बार भी उत्तर प्रदेश सरकार में उनको पंचायती राज मंत्री बनाकर कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है.

मुलायम के खिलाफ लड़ आए थे चर्चा में, जानिए यूपी BJP के नए अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की कहानी

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT