अग्निपथ योजना सरकार द्वारा नोटबंदी की तरह ही अचानक थोपी जा रही: मायावती

अग्निपथ योजना सरकार द्वारा नोटबंदी की तरह ही अचानक थोपी जा रही: मायावती
फाइल फोटो: एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मायावती.तस्वीर: मनीष अग्निहोत्री, इंडिया टुडे

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की अध्यक्ष मायावती ने सेना में भर्ती संबंधी केंद्र की नई योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर सोमवार को केन्द्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा है.

मायावती ने कहा कि देश की सुरक्षा और फौजी के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान से जुड़ी योजना होने के बावजूद बीजेपी नेतागण जिस प्रकार से इस बारे में अनाप-शनाप और अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं वह घोर अनुचित है.

मायावती ने सोमवार को ट्वीट किया, "केन्द्र की अग्निपथ योजना देश की सुरक्षा व फौजी के आत्म-सम्मान व स्वाभिमान से जुड़ी है, इसके बावजूद बीजेपी नेतागण जिस प्रकार से अनाप-शनाप व अनर्गल बयानबाजी कर रहे हैं वह घोर अनुचित है."

फोटो: मायावती के ट्वीट का स्क्रीनशॉट
इसी ट्वीट में मायावती ने नसीहत दी, "जनता में भ्रम और सेना के लिए मुश्किलें पैदा करने वाली संकीर्ण राजनीति तुरन्त बंद हों."

उन्होंने कहा, "देश को अचंभित करने वाली नई ’अग्निपथ’ सैन्य भर्ती योजना, सरकार द्वारा नोटबन्दी व तालाबन्दी आदि की तरह ही, अचानक व काफी आपाधापी में थोपी जा रही है, जिससे प्रभावित होने वाले करोड़ों युवा और उनके परिवार वालों में खासा आक्रोश है. सरकार इनके प्रति भी अहंकारी रवैये से बचे."

बता दें कि केन्द्र सरकार ने 14 जून को ‘अग्निपथ योजना’ की घोषणा की जिसके तहत साढ़े 17 साल से 21 साल तक के युवाओं को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा और उनमें से 25 फीसदी सैनिकों को अगले 15 और साल के लिए सेना में रखा जाएगा.

हालांकि, बाद में सरकार ने 2022 में भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा को बढ़ाकर 23 साल कर दिया. इस नई योजना के तहत भर्ती रंगरूटों को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा.

फाइल फोटो: एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मायावती.
मायावती ने की 'अग्निपथ' पर पुनर्विचार की मांग- बोलीं- 'स्कीम ने युवाओं को निराश किया'

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in