फिरोजाबाद में बुखार से मरने वालों की संख्या हुई 50 से ज्यादा: बीजेपी विधायक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

यूपी के फिरोजाबाद जिले में बुखार के चलते मौतों का सिलसिला रुकता नजर नहीं आ रहा है. मंगलवार, 31 अगस्त को बीजेपी के स्थानीय सदर विधायक मनीष असीजा ने बताया कि अब तक मरने वालों की संख्या 52-53 के आसपास हो चुकी है.

30 अगस्त को सीएम योगी आदित्यनाथ ने फिरोजाबाद पहुंचकर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय का निरीक्षण किया था. उन्होंने निरीक्षण के बाद बताया था, “लगभग 32 बच्चों की और 7 वयस्कों की मौत हुई है. हम यहां मेडिकल एजुकेशन और सर्विलांस की टीम भेजकर जांच करा रहे हैं कि ये मामले संदिग्ध डेंगू से ही जुड़े हुए हैं या और भी कोई मामला है.”

विधायक मनीष असीजा ने और क्या-क्या बताया?

विधायक मनीष असीजा ने कहा कि वह अभी तक 51 मृतकों के परिजनों से मिल चुके हैं और अभी मृतकों की संख्या 52-53 के आसपास है. बकौल विधायक, सीएम योगी ने कहा है कि जो भी पीड़ित हैं हमको उनकी मदद करनी है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

उन्होंने आगे कहा, “हमें सच्चाई का सामना करना है. आपदा में कोई भी बच्चा हमारे लिए गिनती नहीं है, बल्कि परिवार का सदस्य है. चाहे आंकड़ा 5 हो या 150, हमें तो रोकथाम की लड़ाई लड़नी है.”

ADVERTISEMENT

“नगर निगम ने ठीक तरह से नहीं किया काम”

विधायक मनीष असीजा के मुताबिक, “इतनी ज्यादा मृतकों की संख्या होने का कारण घोर गंदगी और जलभराव है. नगर निगम ने अपना काम ठीक तरह से नहीं किया है.”

ADVERTISEMENT

उन्होंने कहा कि कुछ विभागों को जितनी जिम्मेदारी दिखानी थी, उन्होंने उसकी 10 फीसदी भी जिम्मेदारी नहीं दिखाई.

सीएम ने अपने दौरे पर और क्या कहा था?

अपने दौरे पर सीएम ने कहा था, ”मेडिकल कॉलेज में पर्याप्त संख्या में मैनपावर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. हर एक व्यक्ति को बेहतर सर्विलांस के माध्यम से उपचार की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. हर मरीज को प्राइवेट क्लिनिक या हॉस्पिटल में ले जाने की बजाए मेडिकल कॉलेज में ही सरकारी एम्बुलेंस के माध्यम से पहुंचाया जा सके, इसके बारे में स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं. अगर किसी स्तर पर कोई लापरवाही हुई होगी तो उसकी जवाबदेही भी तय की जाएगी.”

वहीं, फिरोजाबाद के जिलाधिकारी ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए 31 अगस्त से लेकर 6 सितंबर तक कक्षा एक से 8वीं क्लास तक स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है.

रिपोर्ट: सुधीर शर्मा

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT