चंदौली: 'हर घर तिरंगा' अभियान में डाक विभाग निभा रहा अपनी भूमिका, झंडा खरीदने को उमड़ी भीड़

चंदौली: 'हर घर तिरंगा' अभियान में डाक विभाग निभा रहा अपनी भूमिका, झंडा खरीदने को उमड़ी भीड़
फोटो: उदय गुप्ता

आजादी के 75वें साल में पूरा देश 'आजादी का अमृत महोत्सव' बना रहा है. आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर पूरे साल अलग-अलग विविध कार्यक्रम किए गए. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को 'हर घर तिरंगा' अभियान का आह्वान किया है. 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं और बड़े पैमाने पर तिरंगे का निर्माण भी किया जा रहा है. 'आजादी का अमृत महोत्सव' में भारतीय डाक विभाग भी अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. भारतीय डाक विभाग द्वारा तिरंगे की बिक्री की जा रही है और डाक विभाग में तिरंगा खरीदने के लिए लोगों के जबरदस्त भी उमड़ रही है.

फोटो: उदय गुप्ता
यह तस्वीरें पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली स्थित दीनदयाल नगर स्थित डाकघर की हैं. यहां तिरंगा की बिक्री की जा रही है. आप इन तस्वीरों में देख सकते हैं कि तिरंगा खरीदने के लिए यहां पर भी भीड़ उमड़ी है. दरअसल, 'आजादी के अमृत महोत्सव' को लेकर 'हर घर तिरंगा' अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत हर एक घर पर तिरंगा लहराना है. 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत तमाम तैयारियां की जा रही हैं, जिसमें भारतीय डाक विभाग भी अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. लोगों को आसानी से तिरंगा उपलब्ध हो सके इसके लिए डाक विभाग द्वारा भी तिरंगे की बिक्री की जा रही है.

भारतीय डाक विभाग के पोस्ट मास्टर अरविंद कुमार पटेल ने कहा, "इस कार्यक्रम में डाक विभाग की भूमिका निभा रहा है. 'हर घर तिरंगा' के तहत तिरंगा हमारे ऑफिस में आया है. अलग से काउंटर खोला गया है और काफी उत्साह से लोग खरीद रहे हैं. यहां तक कि लोग सौ[सौ तिरंगा मांग रहे हैं और उनकी मांग को देखते हुए तिरंगा मंगाया जा रहा है. हम यहां से 10000 तिरंगा लोगों देने के लिए लक्ष्य रखे हैं लोगों में भारी उत्साह दिखाई दे रहा है."

फोटो: उदय गुप्ता
आपको बता दें कि 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर आम लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा है. लोग 'आजादी के अमृत महोत्सव' को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. दीनदयाल नगर स्थित इस डाकघर में तिरंगा लेने के लिए नसीर शहर के लोग आ रहे हैं. बल्कि आसपास के ग्रामीण इलाकों के लोग भी उत्साह के साथ तिरंगा खरीदने पहुंच रहे हैं.

तिरंगा खरीदने आए स्थानीय निवासी शाह मोहम्मद ने कहा, "हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इसी के तत्वावधान में पता चला कि मुगलसराय डाकघर में झंडा का वितरण हो रहा है. तो मैं झंडा खरीदने आया हूं. इस झंडे को ले जाकर के मैं अपने गांव में मित्रों-साथियों को भी दूंगा और उनसे आह्वान करूंगा कि वह अपने छतों पर जरूर लगाएं और लोगों ने राष्ट्र शक्ति और राष्ट्रभक्ति का भावना जागृत करें. इसके लिए मैं प्रधानमंत्री जी का आभारी हूं. साथ ही मुगलसराय डाकघर का भी आभारी हूं जिन्होंने झंडा वितरण का कार्य किया."

वहीं, अन्य ग्राहक सुरेश प्रसाद ने बताया, "प्रधानमंत्री जी के आह्वान पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है और हर घट रंगा लगाया जा रहा है. इसलिए मैं तिरंगा खरीदने के लिए डाकघर मुगलसराय में आया हूं और यह तिरंगा झंडा बहुत अच्छा है हमारे देश का राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है और हमारे देश की आन बान शान है."

चंदौली: 'हर घर तिरंगा' अभियान में डाक विभाग निभा रहा अपनी भूमिका, झंडा खरीदने को उमड़ी भीड़
नाग पंचमी पर चंदौली में मनाई जाती है अनूठी परंपरा, दो गांव के लोग आपस में बरसाते हैं पत्थर

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in