बहराइच: गजब! पैरों से 40% से अधिक विकलांग है छात्र मगर शीर्षासन में रच दिया नया कीर्तिमान

UP Breaking News: विकलांग छात्र दिव्यांश शुक्ला ने सिर के बल खड़े होने का रिकॉर्ड बनाया
बहराइच: गजब! पैरों से 40% से अधिक विकलांग है छात्र मगर शीर्षासन में रच दिया नया कीर्तिमान
फोटो: राम बरन चौधरी

Bahraich News Hindi: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड काउंसिल द्वारा आयोजित G-20 योगासन रिकॉर्ड 2023 कार्यक्रम में एक 8 साल के दिव्यांग बालक ने 44.1 मिनट तक लगातार शीर्षासन कर नया कीर्तिमान रच दिया है. बहराइच जिला मुख्यालय स्थित केडीसी सभागार में बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यक्रम में पैरों से 40 प्रतिशत से अधिक विकलांग छात्र दिव्यांश शुक्ला ने सिर के बल खड़े होने का रिकॉर्ड बनाया. बता दें कि विकलांग छात्र दिव्यांग शुक्ला के दोनों पैर आगे के बजाए पीछे की ओर मुड़े हुए हैं.

बच्चे के इस कीर्तिमान को लेकर उत्साहित बहराइच के जिलाधिकारी डॉक्टर दिनेश चंद्र सिंह ने बताया की बहराइच के दिव्यांग बच्चे ने दिव्यांगता को परास्त करने का बड़ा उदाहरण दिया है. आज प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) और मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) के हर घर में योग पहुंचाने के उनके अभियान को बहराइच में सफलता मिलती दिखाई पड़ रही है.

20 हजार से अधिक स्कूली बच्चों ने लिया भाग

यूपी न्यूज़ टुडे: आपको बता दें कि यूपी योग फेडरेशन व बेसिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में बहराइच जिले के 14 विकास खंडों के बीस हजार से अधिक सरकारी प्राथमिक स्कूली बच्चों के बीच योगासन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड काउंसिल ने जी20 योगासन रिकॉर्ड कार्यक्रम का आयोजन किया था. इस कार्यक्रम में 20 योगासनों में 231 कीर्तिमान स्थापित किए गए.

दिव्यांशु शुक्ला ने रचा कीर्तिमान

इस कार्यक्रम के मौके पर जिले के फखरपुर विकास खंड अंतर्गत प्राथमिक स्कूल अजीजपुर में पढ़ने वाले बेहद गरीब परिवार के 8 साल के दिव्यांग बच्चे दिव्यांशु शुक्ला ने वो कर दिखाया, जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है. 40 प्रतिशत से अधिक पैर की विकलांगता के बाद भी दिव्यांशु शुक्ला ने लगातार 44.1 मिनट तक शीर्षासन किया. इसी आयोजन में जिले के एक अन्य प्राथमिक स्कूल की छात्रा दिव्या सिंह ने गरुड़ आसन में 55 मिनट का रिकॉर्ड अपने नाम किया.इस कार्यक्रम में म्यूजिकल योगासन की भी बच्चों ने प्रस्तुति दी.

UP News Today: रिकॉर्ड बनाने के बाद छात्र दिव्यांशु शुक्ला ने कहा कि वह प्राथमिक विद्यालय अजीजपुर में कक्षा दो का छात्र है और जन्म से विकलांग है. वह हर दिन दो घंटे योगासन करता है और उसे उसके स्कूल के अध्यापक राजेश वर्मा और गोपाल विश्वकर्मा ने योगासन सिखाया है. वह योगासन के साथ पढ़ाई में भी नंबर एक रहते हुए आई.ए.एस बनना चाहता है.

छात्र ने बताया, “मुझें जिले के जिलाधिकारी डां. दिनेश चंद्र सिंह के शीर्षासन के रिकॉर्ड को भी तोड़ना है. मालूम हो कि बहराइच के जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चंद्र सिंह नियमित योगासन करते हैं और उसमें भी शीर्षासन में बड़ा कीर्तिमान बना चुके हैं. बता दें कि बीते 9 अगस्त 2022 को उन्होंने लगातार 59 मिनट तक शीर्षासन करने का रिकॉर्ड बनाया है.”

बहराइच: गजब! पैरों से 40% से अधिक विकलांग है छात्र मगर शीर्षासन में रच दिया नया कीर्तिमान
बहराइच: मैराथन में अचानक घुस आई गाय, प्रतिभागियों के साथ लगाने लगी दौड़, लोग हुए हैरान

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in