जानें कौन हैं यूपी के डॉ. अरविंद गोयल, जिन्होंने गरीबों को दान कर दी 600 करोड़ की संपत्ति

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के साथ डॉ. अरविंद गोयल.
पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के साथ डॉ. अरविंद गोयल. फोटो: जगत गौतम, यूपी तक

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में जन्मे उद्योगपति डॉ. अरविंद गोयल (Dr. Arvind Goyal) ने एक ऐसा काम किया है, जिसके चलते उनकी काफी तारीफ हो रही है. दरअसल, डॉ. गोयल ने अपनी 600 करोड़ की प्रॉपर्टी यूपी सरकार को दान कर दी है, जिसके द्वारा गरीबों की मदद हो सके. डॉ. अरविंद ने अपने पास सिर्फ मुरादाबाद सिविल लाइंस के पास की कोठी ही रखी है. ये प्रॉपर्टी बनाने में उन्हें 50 साल लगे थे. बता दें कि कई राज्यों में 100 से ज्यादा शिक्षण संस्थान, वृद्धा आश्रम और अस्पताल में वह ट्रस्टी हैं.

अरविंद कुमार गोयल ने लॉकडाउन के दौरान मुरादाबाद के 50 गांवों को गोद लेकर वहां के लोगों को मुफ्त सुविधा दिलवाई थी. उनका मानना है कि सरकार को दान की गई संपत्ति से प्रदेश में गरीबों के लिए निशुल्क शिक्षा और अच्छे इलाज की व्यवस्था होगी.

डॉक्टर अरविंद के पिता प्रमोद कुमार और मां शकुंतला देवी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे. अरविंद को चार बार राष्ट्रपति सम्मानित कर चुके हैं, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शामिल हैं.

डॉक्टर अरविंद के इस फैसले में पत्नी और बच्चों का भी पूरा समर्थन है. उनकी पत्नी रेणु गोयल के अलावा उनके दो बेटे और एक बेटी है. उनके बड़े बेटे का नाम मधुर गोयल है, जबकि छोटे बेटे शुभम प्रकाश गोयल अपने पिता की समाज सेवा में मदद करते हैं.

डॉ. गोयल की संपत्ति का ब्यूरा और उसको बेचने की कीमत सही से कैलकुलेट करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाई जाएगी, जिसमें तीन सदस्य गोयल खुद चुनेंगे, बाकी दो सरकार की ओर से नामित होंगे. जिसके बाद मिले पैसों से फ्री शिक्षा और इलाज की व्यवस्था की जाएगी और जो भी जरूरतमंद होगा, उसकी भी मदद की जाएगी.

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के साथ डॉ. अरविंद गोयल.
मुरादाबाद: नूपुर के समर्थन में पोस्ट करने वाले शख्स को मिली जान से मारने की धमकी, 3 अरेस्ट

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in