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लखनऊ की तूबा सिद्दीकी ने 'मिट्टी' को बना दिया सोना! सालाना टर्नओवर 40-50 लाख, सॉइल कॉन्सेप्ट की सक्सेस स्टोरी जानिए

हर्ष वर्धन

Tuba Siddiqui Soil Concept Success Story: लखनऊ की तूबा सिद्दीकी आज देश की महिलाओं के लिए नारी शसक्तीकरण की मिसाल हैं. उनकी 'सॉइल कॉन्सेप्ट' नामक कंपनी की पूरी कहानी जानिए.

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Tuba Siddiqui
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Tuba Siddiqui Soil Concept Success Story: उर्दू में तूबा का मतलब होता है गुड न्यूज. ये वाकई लखनऊ के लिए गुड न्यूज ही है कि तूबा सिद्दीकी का जन्म यहां हुआ. अब आपके मन में यह सवाल आया होगा कि तूबा सिद्दीकी कौन हैं? तो आपको बता दें कि तूबा सिद्दीकी आज की तारीख में नारी सशक्तिकरण की एक जीती जागती नजीर हैं. यह कोई आसान बात नहीं होती है कि आप अच्छे संस्थान से पढ़ाई करके आएं और फिर नौकरी की जगह अपना कोई बिजनेस करें. जब भारत में आंत्रप्रेन्योरशिप की चर्चा भी नहीं थी, तब तूबा ने साल 2010 में अपना बिजनेस शुरू किया था. बायोटेक्नोलॉजिस्ट तूबा सिद्दीकी आज 'सॉइल कॉन्सेप्ट' नामक एक कंपनी की को-फॉउंडर हैं. अच्छी कमाई करने के साथ-साथ आज वह तमाम लोगों को रोजगार दे रही हैं. यूपी Tak ने तूबा सिद्दीकी से खास बातचीत कर उनके जीवन की कहानी जानी है. तूबा ने हमें अपने बारे में बताने के साथ-साथ ये भी बताया है कि उनकी कंपनी 'सॉइल कॉन्सेप्ट' में क्या-क्या होता है? पेश है उनसे हुई बातचीत का एक हिस्सा:

सवाल: आपने अपनी पढ़ाई और शुरुआती करियर के बारे में बताएं?

जवाब: "मेरा जन्म और पालन-पोषण लखनऊ में ही हुआ. मैंने अपनी पढ़ाई लखनऊ पब्लिक स्कूल और बायोटेक्नोलॉजी की पढ़ाई इंटीग्रल यूनिवर्सिटी से पूरी की. पढ़ाई के तुरंत बाद मैंने नौकरी नहीं की, बल्कि मेरी रुचि हमेशा से ही मेडिसिनल प्लांट्स और प्राकृतिक चीजों में थी. मैंने 2010 में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद एक छोटे स्तर पर 'नेचर लेप' नाम से काम शुरू किया."

सवाल: आपकी पिछली कंपनी 'मिट्टी से' के बारे में कुछ बताएं?

जवाब: 2014 में, मैंने अपने पति फैज के साथ मिलकर 'मिट्टी से' नाम से एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी शुरू की. यह हमारे लिए एक बेहतरीन अनुभव था और हम अपने ब्रांड को लेकर 'शार्क टैंक' के दूसरे सीजन में भी गए थे. हमने 8 साल तक इस कंपनी को एक अच्छे तरीके से चलाया था." 

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सवाल: 'मिट्टी से' के बाद 'सॉइल कॉन्सेप्ट' तक का सफर कैसा रहा?

जवाब: "मिट्टी से के बाद मेरे पति और मैंने मिलकर जनवरी 2023 में एक नया ब्रांड 'सॉइल कॉन्सेप्ट' शुरू करने का फैसला लिया. यह हमारे लिए एक नई शुरुआत थी, जिसका उद्देश्य पिछले अनुभवों से सीखकर और बेहतर काम करना था."

सवाल: आप एक उद्यमी होने के साथ-साथ एक मां भी हैं, आप दोनों को कैसे मैनेज करती हैं?

जवाब: "मेरे दो बच्चे हैं. 8 साल का बेटा माहिब और 3 साल की बेटी नायरा. आंत्रप्रिन्योरशिप में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपने समय के हिसाब से काम करने की छूट मिलती है. मैं अपने काम और परिवार को अच्छी तरह से मैनेज कर पाती हूं. मैं मुख्य रूप से कंपनी की मार्केटिंग, ग्राहकों से डील और कोलेबोरेशन का काम देखती हूं. जबकि मेरे पति प्रोडक्ट डेवलपमेंट और इनोवेशन को संभालते हैं."

सवाल: सॉइल कॉन्सेप्ट का मतलब क्या है और इसके क्या प्रोडक्ट हैं?

जवाब: "सॉइल कॉन्सेप्ट नाम के पीछे एक खास सोच है. हमारे उत्पाद प्राकृतिक चीजों से बनते हैं, जो मिट्टी से आती हैं. जब हम इन उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, तो ये पानी के साथ वापस मिट्टी में चले जाते हैं. हम चाहते हैं कि यह पूरा चक्र हरा-भरा और प्राकृतिक रहे. सॉइल कॉन्सेप्ट में में आपको पर्सनल केयर के प्रोडक्ट्स मिलते हैं." इसके अलावा हमारी अहिंसा केयर नाम से हम घर के क्लीनिंग के प्रोडक्ट्स बेचते हैं. 

सवाल: आपके सबसे खास प्रोडक्ट और टर्नओवर के बारे में बताएं?

जवाब: "हमारा सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट हेयर ऑयल है. यह कोल्ड-प्रेस्ड होता है और इसमें जड़ी-बूटियां होती हैं, जिसे हम मैन्युअल रूप से बनाते हैं. इसी वजह से यह न सिर्फ हमारे ग्राहकों के लिए प्रभावी है, बल्कि यह बहुत सारे लोगों को रोजगार भी देता है. हमारी कंपनी का सालाना टर्नओवर 40 से 45 लाख रुपये है और हम करीब 15 लोगों को रोजगार दे रहे हैं."

सवाल: आपकी कंपनी का सबसे बड़ा यूएसपी (खासियत) क्या है?

जवाब: "हमारी सबसे बड़ी खासियत पारदर्शिता है. हम अपने उत्पादों में जीरो ग्रीन-वॉशिंग करते हैं. हम उत्पाद में जो भी सामग्री डालते हैं, उसकी पूरी लिस्ट लेबल पर देते हैं. हमारा उद्देश्य है कि जो ग्राहक प्राकृतिक उत्पाद ले रहा है, उसे उसका एहसास भी हो. हमारे उत्पाद थोड़े महंगे हैं, लेकिन ग्राहकों को उनकी कीमत वाजिब लगती है. हमारा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट आयुष और जीएमपी सर्टिफाइड है. हमारे उत्पादों में सल्फेट और पैराबीन नहीं होता और वे लो-फोमिंग होते हैं. क्योंकि हम प्राकृतिक सफाई एजेंट का उपयोग करते हैं."

सवाल: आप अपने प्रोडक्ट्स को कहां बेचती हैं?

जवाब: "हम अपने प्रोडक्ट्स को देश भर के करीब 50 ऑर्गेनिक स्टोर्स के माध्यम से बेचते हैं, जो ज्यादातर मेट्रो शहरों में हैं.  इसके अलावा, हमारी अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए भी बिक्री होती है. हम अमेजन, फ्लिपकार्ट और जियो मार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हैं."

सवाल: आपको किसी सेलिब्रिटी का समर्थन मिला है?

जवाब: "हां, जानी-मानी अभिनेत्री जूही चावला हमारी ग्राहक हैं और उन्होंने हमें बहुत सपोर्ट किया है. उनके ऑफिस में क्लीनिंग प्रोडक्ट्स से लेकर गिफ्टिंग तक के लिए हमारे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल होता है. यह हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है कि बिना किसी औपचारिक समझौते के उन्होंने हमें इतना समर्थन दिया."

सवाल: आप अपनी कामयाबी का श्रेय किसे देना चाहेंगी और महिलाओं के लिए आपका क्या संदेश है?

जवाब: "मैं मोटिवेशन के लिए बहुत सारी महिलाओं को देखती हूं, जो मुझे प्रेरित करती हैं कि अगर वो कर सकती हैं तो मैं क्यों नहीं. साथ ही, मुझे प्रकृति से भी बहुत प्रेरणा मिलती है. मेरा संदेश है कि आपको बस लगे रहना चाहिए, भले ही आपकी यात्रा कितनी भी मुश्किल हो. सभी की स्थितियां अलग होती हैं, लेकिन अगर आप मेहनत करते रहेंगे, तो रास्ता जरूर निकलेगा."

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