अपने साथी को ढूंढने के लिए कानपुर के आसपास भटकता दूसरा सफेद हिमालयन गिद्ध भी मिला

अपने साथी को ढूंढने के लिए कानपुर के आसपास भटकता दूसरा सफेद हिमालयन गिद्ध भी मिला
फोटो: यूपी तक

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर दुर्लभ प्रजाति का सफेद हिमालयन गिद्ध मिला है. अपने साथी को ढूंढने के लिए कानपुर के आसपास भटकता दूसरा सफेद गिद्ध भी वन विभाग की पकड़ में आ गया है. इसको कानपुर से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर कायमगंज के जंगल में वन विभाग ने पकड़ा है. सफेद गिद्ध को पकड़ने के बाद  कानपुर चिड़ियाघर में लाकर इसके साथी के बगल वाले पिंजरे में रखा गया है.

इससे पहले 7 जनवरी को ईदगाह कब्रिस्तान में दुर्लभ प्रजाति का सफेद हिमालयन गिद्ध पाया गया था, जिसे वन विभाग के द्वारा चिड़ियाघर भेजा गया था. उस समय मौजूद लोगों द्वारा यह बताया जा रहा था कि यह गिद्ध जोड़े में हिमालय से भटक कर यहां आ गया है, जिसमें से एक को 7 जनवरी को ईदगाह कब्रिस्तान तो पकड़ लिया गया था. पर उसका जोड़ा कहीं उड़ गया था.
इसको भी कानपुर चिड़ियाघर के डॉक्टर अनुराग सिंह की देखभाल में रखा गया है. पहले वाले को भी डॉक्टर अनुराग सिंह देख रहे हैं. डॉक्टर अनुराग का कहना है कि इसको भी पंद्रह दिनों के लिए क्वारंटाइन किया गया है. इसको हम अभी स्ट्रेस हटाने की और विटामिन की दवा दे रहे हैं.

डॉक्टर अनुराग सिंह ने बताया कि इस जोड़े को अभी एक साथ मिलाया नहीं गया है, क्योंकि दोनों में अभी स्ट्रेस में हैं, दोनों को अलग-अलग रखा गया है.

उन्होंने यह बात भी स्पष्ट की कि हम यह नहीं कह सकते हैं कि दोनों मादा हैं या दोनों नर हैं, क्योंकि यह गिद्धों में किसी को नर या मादा पहचाना बड़ा मुश्किलहोता है. इनका जब डीएनए टेस्ट होगा तभी बताया जा सकता कि कौन नर है और कौन मादा. अभी 15 दिन रखने के बाद इन दोनों को एक पिंजरे में रख कर देखा जाएगा. उसके बाद ही नियमानुसार दोनों के बारे में फैसला किया जाएगा.

अपने साथी को ढूंढने के लिए कानपुर के आसपास भटकता दूसरा सफेद हिमालयन गिद्ध भी मिला
दुर्लभ हिमालयन गिद्ध के बाद अब कानपुर में मिला सफेद उल्लू, वन विभाग ने कब्जे में लिया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in