गोरखपुर: UP बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में चाट का ठेला लगाने वाले के बेटे ने किया जिला टॉप

गोरखपुर: UP बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में चाट का ठेला लगाने वाले के बेटे ने किया जिला टॉप
आकाश निषाद गोरखपुर मे टॉप किया है. फोटो: विनित पांडेय, यूपी तक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने शनिवार को हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित किया. हाईस्कूल में गोरखपुर जिले के रहने वाले आकाश निषाद ने 93.83 फीसदी अंक हासिल कर जिला टॉप किया है. बता दें कि आकाश निषाद के पिता कन्हैया निषाद चाट का ठेला लगाने का काम करते हैं. जिला टॉप करके आकाश ने अपने परिवार का ही नहीं, बल्कि अपने क्षेत्र और जिले का भी नाम रोशन किया है.

गोरखपुर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर क्रान्तिकारियों की भूमि चौरी-चौरा के एक छोटे से गांव में रहने वाले आकाश ने अपनी कामयाबी की इबारत आसानी से नहीं लिखी है. चौरी-चौरा के जीपीएस स्कूल में पढ़ाई करने वाले आकाश के लिए यह सफलता की राह आसान नहीं थी.

जब आकाश के साथी कोचिंग सेंटरों में मोटी-मोटी फीस देकर तैयारी कर रहे थे, तब आकाश स्कूल से आने के बाद पिता के काम में हाथ बंटाता था. वह अन्य बच्चों की तरह कोचिंग जाना चाहता था, लेकिन परिवार की माली हालत देखकर और पिता की बेबसी को समझते हुए उसने स्वयं पढ़ने का निर्णय लिया.

आकाश बताते हैं कि मैं स्कूल से आने के बाद पिता के साथ कुछ हाथ बंटाता था और जब फ्री हो जाता था तो खेलने-कूदने जाने से अच्छा मैं सेल्फ स्टडी करने लगा. जब कभी किसी सब्जेक्ट में सवाल समझ में नहीं आता था, तो स्कूल के टीचरों से मदद लेता था. जिसे हल करने के बाद मैं पढ़ाई नियमित रूप से करता रहा.

आकाश ने आगे बताया कि ऑनलाइन क्लास का लाभ लिया. रोजाना चार से पांच घंटे की पढ़ाई की. पूरे कोर्स को कई हिस्सों में बांट कर पढ़ा. ज्यादा से ज्यादा रिवीजन करने का फायदा मिला.

पांच भाई-बहनों में सबसे छोटे आकाश के हाईस्कूल परीक्षा में सर्वाधिक अंक हासिल करने की जानकारी जब पिता कन्हैया निषाद और मां मीरा देवी को मिली, तो दोनों की आंखें खुशी के आंसुओं से छलक उठीं.

खुद को संभालते हुए बेटे को आर्शीवाद दिया और कहा कि हमारा बेटा सही मायने में कुल दीपक हैं. आकाश ने बताया वह यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा पासकर सिविल सर्वेंट बनना चाहते हैं.

आकाश निषाद गोरखपुर मे टॉप किया है.
UP Board 2022 12th Result released: यूपी बोर्ड 12वीं में फतेहपुर की दिव्यांशी ने किया टॉप

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in