बाराबंकी में दिखा लुप्त हो रहे गिद्धों का झुंड! आखिर माजरा क्या है? डीएफओ ने अब ये बात कही

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में अचानक गिद्धों के झुंड देखे गए. गिद्धों की बढ़ती संख्या को देखकर  वन विभाग की टीम काफी उत्साहित है. बता दें कि इन गिद्धों के झुंड को हैदरगढ़,जहांगीराबाद और दरियाबाद में देखा गया है. इसकी जानकारी मिलते ही वन विभाग के डीएफओ आकाश दीप ने इनकी हिफाजत के लिए टीम गठित कर दी है. इसके साथ ही पूरी टीम इनके संरक्षण की तैयारी में जुट गई है.


बता दें कि हाल ही में गिद्धों का एक झुंड जहांगीराबाद के बांभोरा गांव के पास देखा गया. यहां एक मृत जानवर के आवेश पड़े थे, जिसे ये गिद्ध खा रहे थे. वहीं हैदरगढ़ और दरियाबाद के एक गांव में भी पेड़ पर गिद्धों का झुंड देखा गया था. इस दौरान गिद्धों के झुंड को देखते हुए गांव वालों ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. 

आपको बता दें कि साल 2012 में वन विभाग ने पूरे प्रदेश में  गिद्धों की गिनती करवाई थी. इस दौरान 2070 गिद्ध मिले थे. वहीं 2017 में इनकी संख्या घट कर 1350 रह गई थी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

डीएफओ आकाश दीप वाधवान ने बताया कि 'ये गिद्ध पर्यावरण प्रहरी हैं.  ये भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी और शिकारी गिद्ध हैं. ये जिप्स इंडीकस प्रजाति के हैं. इनकी संख्या बढ़ने से जिले का पर्यावरण अच्छा होगा. ये लंबी आयु के गिद्ध हैं और पूरे देश में इनकी संख्या में 95% की कमी हुई थी.'

आकाश दीप वाधवान के मुताबिक, गिद्धों की संख्या में कमी की बड़ी वजह  डिक्लोफेनाक दवा थी. इस दवा की वजह से इनकी मौत हो जाती थी. अब सरकार ने इस पर पाबंदी लगाई है, तो गिद्धों की संख्या में देश में फिर इजाफा होना शुरू हुआ है. आगे उन्होंने बताया कि झुंड मे दिखे गिद्धों के  पेट्रेन को भी टेस्टिंग किया जा रहा है. हमारे जिले में 55 स्क्वायर किलोमीटर का रिजर्व फॉरेस्ट है. ये हैदरगढ़,दरियाबाद और जहांगीराबाद की झीलों के पास रह रहे हैं.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT