इन 25 स्टॉक्स में पैसा लगाते हैं राहुल गांधी, जानें अबतक कितने करोड़ ₹ का किया है इन्वेस्टमेंट?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Rahul Gandhi News: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद राहुल ने संविधान को बनाए रखने की शपथ पढ़ी जिसके बाद कागजात जमा करने की प्रक्रिया समाप्त हुई. इस मौके पर राहुल के साथ उनकी बहन प्रियंका गांधी वाद्रा और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) महासचिव केसी वेणुगोपाल समेत पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं मौजूद रहे. इस बीच भारतीय चुनाव आयोग के वेब पोर्टल पर अमेठी (यूपी ) के पूर्व सांसद राहुल गांधी की ओर से अपलोड किए गए एक हलफनामे से कई जानकारियां सामने आई हैं. आगे खबर में आप सबको एक-एक कर जानें. 

हलफनामे से पता चला कि राहुल गांधी के पास मध्य मार्च तक 4 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के दो दर्जन से अधिक शेयर हैं. 25 शेयरों और सात म्यूचुअल फंडों में उनका निवेश इसके कुल मूल्य का 88 प्रतिशत है.

राहुल के पास कितने रुपये हैं नकद?

राहुल के हलफनामे से मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस नेता के पास 55,000 रुपये नकद, दो बचत खातों में 26.25 लाख रुपये (एसबीआई और एचडीएफसी बैंक) मुख्य रूप से एचडीएफसी एएमसी, पीपीएफएएस और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी से सात म्यूचुअल फंड योजनाओं में 3.81 करोड़ रुपये का निवेश, जबकि उनके पास 4.33 करोड़ रुपये के 25 स्टॉक भी हैं. डाक बचत, एनएसएस, आभूषण में निवेश सहित गांधी का कुल निवेश 9.24 करोड़ रुपये है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किस कंपनी के स्टॉक में राहुल ने लगाए हैं सबसे ज्यादा रुपए?

राहुल ने पिडिलाइट इंडस्ट्रीज लिमिटेड में 42.27 लाख रुपये का सबसे बड़ा स्टॉक निवेश किया है. उनके पास एशियन पेंट्स लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड और नेस्ले इंडिया लिमिटेड के 35-36 लाख रुपये के शेयर हैं. राहुल गांधी के पास टाइटन कंपनी के 32.58 लाख रुपये के शेयर, 27.02 लाख रुपये के हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के शेयर, 24.83 लाख रुपये के आईसीआईसीआई बैंक के शेयर हैं. इसके अलावा उनके पास आईटीसी के 12 लाख रुपये से अधिक मूल्य के भी शेयर हैं.

आपको बता दें कि राहुल गांधी ने मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी निवेश किया है. उनके पास 14 लाख रुपये के GMM Pfaudler शेयर, 11.92 लाख रुपये के दीपक नाइट्राइट शेयर, 12.10 लाख रुपये के ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स ऑफ इंडिया, 8.56 लाख रुपये के फाइन ऑर्गेनिक्स और 4.45 लाख रुपये के इंफो एज हैं. इसके अलावा, राहुल गांधी के पास सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में 15.27 लाख रुपये, पीपीएफ खाते में 61.52 लाख रुपये, 4.20 लाख रुपये मूल्य का 333.30 ग्राम सोना (शुद्ध 168.80 ग्राम) भी है.

ADVERTISEMENT

इस बार अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे राहुल?

ऐसी चर्चा है कि इस बार राहुल अमेठी से चुनाव नहीं लड़ेंगे, वह सिर्फ वायनाड ही चुनावी मैदान में रहेंगे. 2019 में राहुल ने अमेठी और वायनाड दोनों जगह से चुनाव लड़ा था. मगर उन्हें अमेठी से स्मृति ईरानी ने चुनाव हरा दिया था.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT