प्रयागराज में नौकरी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स किसे वोट देने वाले हैं? UP Tak को बताया अपना दर्द

गौरव कुमार पांडेय

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Prayagraj Election Chaupal:लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां वोटर्स को अपने चुनावी वादों से लुभाने में जुटी हुई है. अभी तक उत्तर प्रदेश में चार चरणों में मतदान हो चुका है. ऐसे में पांचवें चरण के मतदान की काफी चर्चाएं  हैं. इस बीच यूपी Tak की टीम पश्चिमी यूपी से होते हुए पूर्वी यूपी के वोटर्स का मूड जानने पहुंची. इसकी शुरूआत प्रयागराज के युवाओं से हुई. 

बता दें यूपी तक की टीम युवाओं के बीच ये जानने के लिए पहुंची थी कि इस साल कांग्रेस के मेनिफेस्टो में शामिल रोजगार के मुद्दे का असर लोकसभा चुनाव पर कितना पड़ेगा. इसे लेकर छात्रों ने खुलकर बातचीत की. इसके साथ ही छात्रों ने बेरोजगारी और मंहगाई जैसे मुद्दे को लेकर भी सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की.

प्रयागराज के सलोरी इलाके में एक किराए के कमरे में रहकर सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी मनीष यादव ने बताया कि वह पिछले 5 साल से वन डे एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं. मनीष ने बताया कि इस बार बीजेपी पर रोजगार का मुद्दा काफी हावी रहने वाला है, साल 2014 से पहले हर साल वेकेंसी आती थी. हालांकि मौजूदा सरकार में रेलवे विभाग में नौकरियां 5 साल में एक बार आती है. 

 

 

वहीं दूसरे अभ्यर्थी अश्विनी ने बताया कि सरकार को बेसिक शिक्षा पर ध्यान देने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर आप शाम में सात बजे यहां निकलते हैं तो आपको पूरे भारत के सबसे अधिक बेरोजगार यहीं मिलेंगे. बेरोजगारी का एक और कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि यहां शिक्षा में गुणवत्ता नहीं है. अगर जितने भी बेरोजगार युवा यहां घूम रहे हैं अगर उन्हें सातवीं से बारहवीं तक गुणवत्ता वाली शिक्षा मिली होती तो शायद परिस्थिति कुछ और होती.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बलिया के रहने वाले दुर्गेश ने बताया कि वो भी प्रयागराज में वन डे एक्जाम की तैयारी करते हैं. मौजूदा सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए उम्र सीमा 23 साल से घटाकर 21 साल कर दी. इसकी वजह से वह प्रयागराज में रहकर वन डे एक्जाम की तैयारी कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि वह इस बार वह यूपी पुलिस परीक्षा में शामिल हुए थे. हालांकि पेपर लीक की वजह से वो भी कैंसिल हो गया.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT