बलिया से अखिलेश ने सनातन पांडेय पर लगाया दांव, पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे को देंगे चुनौती

अनिल अकेला

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. पहले चरण के मतदान के बाद अब 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है. वहीं दूसरे चरण के मतदान से पहले सोमवार को समाजवादी पार्टी ने दो प्रत्याशियों के नाम का लिस्ट जारी किया. जिसमें कन्नौज से लोकसभा से तेज प्रताप यादव और बलिया से सनातन पांडेय का नाम है. 2019 में बलिया लोकसभा से सनातन पांडेय चुनाव लड़ चुके हैं. इस बार 2024 चुनाव में भी सपा ने फिर से प्रत्याशी बनाया है.

अखिलेश ने सनातन पांडेय पर लगाया दांव

बता दें कि सनातन पांडे मूल रूप से बलिया के ही रहने वाले हैं. सनातन पांडे  मिर्जापुर से डिप्लोमा की पढ़ाई करने के बाद गन्ना विभाग में इंजिनियर बने और वर्ष 1996 में नौकरी से इस्तीफा देकर राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा. 2002 में चिलकहर विधानसभा से निर्दल प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा. इसके बाद उन्होंने सपा का दामन थाम लिया. 2007 में सनातन पांडे बलिया के चीलकहर विधानसभा से चुनाव लड़ा और विधायक बने.परिसीमन के बाद चिलकहर विधानसभा का अस्तित्व समाप्त हो गया.

पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे को देंगे चुनौती 

2012 में सपा ने सनातन पांडे को बलिया के रसड़ा विधानसभा  से किस्म आजमाया लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा.  हालांकि हार के बावजूद समाजवादी पार्टी ने इन्हे दर्जा प्राप्त मन्त्री का पद दिया. 2017 में सपा ने एक बार फिर इन्हे रसड़ा से प्रत्याशी बनाया लेकिन इस बार सनातन पांडे को फिर से हार का सामना करना पड़ा. इस बार सनातन पांडे तीसरे स्थान पर रहे. दो-दो बार चुनाव हारने के बावजूद सनातन पांडे का कद सपा में कम नहीं हुआ. 2019 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने इन्हे बलिया लोकसभा से प्रत्याशी बनाया. लेकिन इस लोकसभा चुनाव में भी सनातन पांडे बीजेपी प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह मस्त से करीब पंद्रह हजार मतों के मामूली अंतर से हार गए. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि समाजवादी पार्टी ने बलिया से सनातन पांडेय को उम्मीदवार बनाया है तो इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने भूतपूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज शेखर को कैंडिडेट बनाया है. वहीं बसपा ने लल्लन सिंह यादव को मौका दिया है.
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT