Uttar Pradesh Budget 2022: योगी सरकार 2.0 के पहले बजट में महिलाओं को क्या मिला, यहां जानिए

Uttar Pradesh News
Uttar Pradesh Budget 2022: योगी सरकार 2.0 के पहले बजट में महिलाओं को क्या मिला, यहां जानिए
सांकेतिक तस्वीरफोटो: यूपी तक

योगी आदित्यनाथ सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश कर रही है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ये बजट पेश कर रहे हैं. इस बजट में महिला सुरक्षा और महिला उत्थान को ध्यान में रखा गया है. ध्यान देने वाली बात है कि चुनाव के कारण उत्तर प्रदेश का बजट 4 माह की देरी से पेश हो रहा है. वर्ष 2022-23 में

योगी सरकार ने प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सुदृढ़ बनाये रखने के लिए सभी जिलों के कुल 1535 थानों पर महिला बीट आरक्षी नामित करते हुए महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है. सुरेश खन्ना ने बजट पेश करते हुए कहा कि इस हेल्प डेस्क से महिलाओं की शिकायतों का निराकरण कराया जा रहा है जिससे महिलाओं में सुरक्षा की भावना जागृत हुई है.

प्रदेश के सभी जिलों में जिला स्तर पर साइबर हेल्प डेस्क स्थापना भी की जा रही है. इसके तहत महिला सामर्थ्य योजना के लिए 72 करोड़ 50 लाख रूपए की व्यवस्था इस बजट में की गई है. कुल मिलाकर बजट में महिलाओं की सुरक्षा के लिए 523 करोड़ 34 लाख रुपए का प्रावधान किया गया है.

अहम बिंदु

बजट में प्रदेश के सभी जिलों में 2,740 महिला पुलिसकर्मियों को 10,370 महिला बीटों का आवंटन किया गया है. महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी के लिए 3 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है. ये बटालियलन लखनऊ, गोरखपुर तथा बदायूं में गठित होंगे.

महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण के साथ ही कौशल विकास के 20 करोड़ रूपए की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है. आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को बेहतर प्रदर्शन की खातिर प्रेरित करने के लिए सितम्बर 2021 से 1500 रूपये प्रतिमाह की दर से प्रोत्साहन राशि प्रदान की रही है. इसके अलावा बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओं के प्रकाश में यूपीएसईई 2018 की 100 टॉपर छात्राओं को लैपटॉप और 100 टॉपर एससी/एसटी छात्राओं को लैपटॉप दिया गया है.

सांकेतिक तस्वीर
UP Budget 2022 Live: जानिए योगी सरकार 2.0 के पहले बजट की लेटेस्ट घोषणाएं, आपको क्या मिला

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in