UPSC परीक्षा में जालौन की हरशिवानी ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता, सफलता के लिए दिए टिप्स

UPSC परीक्षा में जालौन की हरशिवानी ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता, सफलता के लिए दिए टिप्स
हरशिवानी सिंह अपने माता-पिता के साथ.फोटो: अलीम सिद्दीकी, यूपी तक

यूपीएससी की तरफ से सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा 2021 के फाइनल रिजल्ट जारी किए गए, जिसमें यूपी के जालौन जिले की रहने वाली हरशिवानी सिंह ने 579 रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त की.

हरशिवानी सिंह के इस सफलता से उनके माता-पिता और घर के अन्य लोग काफी खुश हैं. हरशिवानी ने पहले ही प्रयास में देश में सबसे कठिन माने जाने वाली यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को क्लियर किया है.

हरशिवानी की झांसी के प्रारंभिक शिक्षा कैथ्रेडल कॉलेज आईसीएसई बोर्ड से हुई है, जबकि उन्होंने इंजीनियरिंग कानपुर स्थित एचबीटीआई से किया है. इंजीनियरिंग करने के बाद हरशिवानी यूपीएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली पहुंचीं, जहां उन्होंने एक कोचिंग संस्थान में दाखिला लिया और अपनी तैयारी शुरू कर दी.

बीच में कोविड-19 की वजह से उन्हें वापस अपने घर आना पड़ा. जिसके बाद उन्होंने अपनी तैयारी घर पर ही रहकर जारी रखने का फैसला किया. अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में 579 रैंक हासिल की.

सफलता के लिए दिए ये टिप्स

हरशिवानी ने यूपी तक से खास बातचीत में बताया कि प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के लिए उन्होंने अलग-अलग तैयारी नहीं की, बल्कि दोनों की एक साथ ही तैयारी की. इसके पीछे का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि ज्यादातर विषय परीक्षा में एक जैसे ही होते हैं, फर्क सिर्फ वैकल्पिक और विषय परक का होता है.

हरशिवानी सिंह अपने माता-पिता के साथ.
बिजनौर की श्रृति ने UPSC में किया टॉप, JNU-जामिया-DU के रास्ते यूं मिला सफलता का शिखर

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in