UP Weather Update: अगले दो दिन तक इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, यहां के लोग रहेंगे निराश

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरफोटो: पुरुषोत्तम दिवाकर, इंडिया टुडे

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में इस बार मॉनसून फीका रहा है. सूबे के कई जिले के लोगों को अभी मूसलाधार बारिश का बेसब्री से इंतजार है. खुद राज्य सरकार ने भी माना है कि इस साल 31 जुलाई तक राज्य में 191.8 मिमी बारिश हुई है, जबकि 2021 में 353.65 मिमी और 2020 में 349.85 मिमी बारिश हुई थी. अब ऐसे में लोगों को यह जानने की दिलचस्पी है आने वाले दिनों में राज्य के किन-किन इलाकों में बारिश होगी. आपके इसी सवाल का यूपी तक ने मौसम विभाग की आधिकारिक प्रेस रिलीज से जवाब तलाशने की कोशिश की है. हम आपको अपनी रिपोर्ट में बताएंगे कि 2 और 3 अगस्त को यूपी के किन-किन इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

अहम बिंदु

मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी 2 अगस्त को राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. वहीं, राज्य के छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है. इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में आकाशीय बिजली भी गिर सकती है. इसलिए घर से निकलने के वक्त सावधानी बरतें. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि बुधवार 3 अगस्त को भी मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश स्थानों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. इस दौरान आंधी-तूफान के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है.

इन जिलों के लगभग सभी स्थानों पर हो सकती है बारिश-

मौसम विभाग के अनुसार, 2 और 3 अगस्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, जौनपुर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गोरखपुर समेत अन्य जिलों के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश के बिजनौर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ और मुरादाबाद समेत अन्य जिलों के भी लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है.

इन जिलों के अनेक स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद-

मौसम विभाग ने बताया है कि फर्रुखाबाद, कन्नौज, प्रतापगढ़, प्रयागराज, झांसी और ललितपुर समेत अन्य जिलों के अनेक स्थानों पर बारिश हो सकती है.

mausam.imd.gov.in

इन जिलों के कुछ ही स्थानों पर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, अलीगढ़, मथुरा, आगरा, हाथरस, कानपुर, बांदा, बागपत, गाजियाबाद समेत अन्य जिलों के कुछ ही स्थानों पर बारिश होने की संभावना है.

इन जिलों के एक या दो ही स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, जालौन, महोबा, हमीरपुर, इटावा समेत अन्य जिलों के एक या दो ही स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है.

यूपी में अब तक कहां हुई कितनी बारिश?

अहम बिंदु

सरकारी बयान के अनुसार, फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, लखीमपुर खीरी, औरैया, चित्रकूट, प्रतापगढ़, वाराणसी और हापुड़ जिलों में सामान्य (80 से 120 प्रतिशत) बारिश हुई. वहीं, मथुरा, बलरामपुर, ललितपुर, इटावा, भदोही, आंबेडकर नगर, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, कन्नौज, जालौन, मेरठ, संभल, सोनभद्र, लखनऊ, सहारनपुर और मिर्जापुर में सामान्य से कम (60 फीसदी से 80 फीसदी) बारिश हुई. राज्य में 30 जिले ऐसे हैं, जहां 40 फीसदी से 60 फीसदी बारिश हुई है और 19 जिलों में 40 फीसदी से भी कम बारिश हुई है.

किसानों की हरसंभव की जाएगी मदद: CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि राज्य में बारिश कम हुई है फिर भी स्थिति नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि किसानों को आवश्यकता के अनुसार हरसंभव सहायता दी जाएगी.

सांकेतिक तस्वीर
उत्तर प्रदेश में हुई है कम बारिश, किसानों की हरसंभव की जाएगी मदद: CM योगी आदित्यनाथ

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in