पेपर 'लीक' होने की वजह से यूपी TET की परीक्षा रद्द, एसटीएफ कर रही जांच

पेपर 'लीक' होने की वजह से यूपी TET की परीक्षा रद्द, एसटीएफ कर रही जांच
एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार.(फाइल फोटो: वीडियो स्क्रीनग्रैब)

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) 2021 का पेपर 'लीक' होने की वजह से आज यानी 28 नवंबर को होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई है. मिली जानकारी के अनुसार, यह पेपर प्रयागराज, मेरठ, गाजियाबाद, मथुरा और बुलंदशहर जिलों में वॉट्सएप पर 'लीक' हो गया था. इस पूरे मामले की एसटीएफ जांच कर रही है.

उत्तर प्रदेश के एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से हमने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से परीक्षा पत्र की फोटोकॉपी मिली है. परीक्षा एक महीने के अंदर फिर से कराई जाएगी."

वहीं, इस मामले में यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा है,

"यूपी टीईटी की परीक्षा के पेपर लीक होने की सूचना मिली है, इसलिए दोनों पालियों की परीक्षा तत्काल प्रभाव से निरस्त की जा रही है. एक महीने के भीतर अभ्यर्थियों से बिना कोई शुल्क लिए परीक्षा कराई जाएगी. एफआईआर कराने के निर्देश दिए जा चुके हैं और यूपी एसटीएफ को जांच सौंपी जा रही है, ताकि दोषियों को चिह्नित करके उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके."

सतीश द्विवेदी, बेसिक शिक्षा मंत्री

बता दें कि उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा 2021 का आयोजन दो पालियों में किया जाना था. सुबह की पाली में यह परीक्षा रविवार को 10:00 बजे से थी. अभ्यर्थियों को 9:30 बजे केंद्र पर रिपोर्ट करने को कहा गया था. इसी दौरान परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक हो गया. वहीं, एसटीएफ इस पूरे मामले की जांच करने में लगी हुई है.

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर में करीब 21 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था.

आपको बता दें कि सरकार ने निर्देश दिए है कि सभी अभ्यर्थी अपना एडमिट कार्ड दिखाकर यूपी की सरकारी बसों से बिना कोई पैसे दिए अपने अपने गंतव्य की ओर जा सकते हैं.

क्या होती है TET परीक्षा?

उत्तर प्रदेश सरकार के एक दस्तावेज में बताया गया है कि निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा-2 (एन) में दिए गए स्कूलों में टीचर के रूप में नियुक्ति के लिए पात्र होने हेतु एक जरूरी योग्यता TET में पास होना भी है.

एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार.
गोली चलाने में माहिर था एक लाख रुपए का इनामी दीपक, एसटीएफ ने वाराणसी में मार गिराया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in