UP पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द: अगर आपने कॉन्स्टेबल भर्ती एग्जाम दिया है तो अब करना होगा ये काम

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Police Exam Cancelled: उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए पिछले दिनों हुई परीक्षा को रद्द कर दिया है. 60 हजार 244 पदों के लिए हुई इस भर्ती एग्जाम में 48 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे. यह एग्जाम 17 और 18 फरवरी को चार पालियों में आयोजित की गई थी. इन चारों पालियों का एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है. परीक्षा के तुरंत बाद इस भर्ती के पेपर लीक होने के हजारों दावे सामने आए. पहले भर्ती बोर्ड ने इन दावों को नहीं माना फिर अभ्यर्थियों ने विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिए. इसके बाद बोर्ड ने लोगों से आपत्तियां मंगाईं. बोर्ड को 1500 के करीब आपत्तियां मिलीं. इसके बाद सरकार ने भर्ती परीक्षा को कैंसिल करने का फैसला लिया है. 

अब सबसे बड़ा सवाल है कि आखिर इस परीक्षा में बैठे 48 लाख से अधिक अभ्यर्थियों का क्या होगा? इन अभ्यर्थियों ने लंबी-लंबी दूरियां तय कर, अपने पैसे खर्च कर ये एग्जाम दिया था. एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 6 लाख अभ्यर्थी तो दूसरे राज्यों के भी थे. आइए आपको बताते हैं कि अगर आपने भी दिया है पुलिस भर्ती का एग्जाम तो क्या करना होगा. 

 

 

स्टेप-बाइ-स्टेप जानिए कि पुलिस भर्ती की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को क्या करना होगा

  1. 6 महीने का वेट? और तैयारी: सरकार ने दावा किया है कि अब इस परीक्षा को दोबारा 6 महीने के भीतर ही कराया जाएगा. यानी अभ्यर्थियों के पास अब अभ्यर्थियों को करीब 6 महीने का वेट करना होगा. इस बीच उन्हें परीक्षा को लेकर अपनी तैयारी जारी रखनी होगी. 
  2. अभ्यर्थियों को इस बीच सरकार और पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर नजर रखनी होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि परीक्षा से जुड़ी सारी अहम जानकारी पहले आधिकारिक मंच पर ही आएंगी. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ है. इसे सेव करके रख लें और अगर आपने परीक्षा दी है, तो नियमित इसे चेक करते रहें. 
  3. इसके अलावा आप यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के आधिकारिक एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर भी नजर रख सकते हैं. यहां पर पुलिस भर्ती से जुड़ी नई जानकारी अपडेट की जाती रहती हैं. एक्स यानी ट्विटर पर इसे आप @upprpb हैंडल पर जाकर चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT