लखनऊ को मिलेगा विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन सेंटर, सीएम योगी ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश

अभिषेक मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Prdaesh News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ को जल्द ही एक बड़ी सौगात मिलने वाली है. राजधानी लखनऊ को विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर मिलेगा. इससे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों की मेजबानी लखनऊ कर सकेगा. 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में भव्य कन्वेंशन सह एग्जीबिशन सेंटर होगा.

विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर के लिए लखनऊ के आवास विकास विभाग को मुख्यमंत्री योगी की ओर से निर्देश दिया गया है कि फिजिबिलिटी स्टडी के साथ विस्तृत कार्ययोजना तैयार करें.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक विश्वस्तरीय हाईटेक कन्वेंशन-सह-एग्जीबिशन सेंटर की आवश्यकता है. 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में इसका निर्माण कराया जाना चाहिए. राजधानी के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों से अच्छी कनेक्टिविटी, भूमि की उपलब्धता, भविष्य की आवश्यकता आदि को दृष्टिगत रखते हुए इसके लिए अवध शिल्पग्राम के आस-पास का क्षेत्र उचित होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पीपीपी मोड पर कराया जाए, जिसमें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित अनुभवी संस्थाओं/कंपनियों का सहयोग लिया जाएगा. फिजिबिलिटी स्टडी के साथ टेक्निकल रिपोर्ट आदि के साथ सभी जरूरी तैयारियों को पूरा करते हुए आवास विकास परिषद के जरिए जल्दी विस्तृत कार्ययोजना बने.

बता दें कि सीएम योगी ने शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर के निर्माण के संबंध में एक प्रेजेंटेशन देखी और दिशा-निर्देश दिए. सीएम योगी ने कहा कि कन्वेंशन सेंटर को बहुउपयोगी बनाया जाना चाहिए. कन्वेंशन सेंटर ऐसा हो जहां बड़े सांस्कृतिक, राजनीतिक, राजकीय, धार्मिक समारोह गीत-संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित हो सकें. एग्जीबिशन सेंटर सभी प्रकार के मेलों/प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में सक्षम हो.

लखनऊ: रेलवे के डिप्टी चीफ इंजीनियर को CBI ने रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा, 33 लाख बरामद

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT