IAF संग ‘भारत ड्रोन शक्ति 2023’ की मेजबानी करेगा ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

भारत में सैन्य और नागरिक, दोनों ही क्षेत्रों में ड्रोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ता नजर आ रहा है. भारतीय वायुसेना भी खुफिया निगरानी और टोही कार्यों के लिए रिमोट से चलने वाले ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है. मानवरहित इस प्लेटफॉर्म के बेहतर इस्तेमाल करने और इससे जुड़े अनुभव का लाभ लेने के लिए भारतीय वायुसेना ‘भारत ड्रोन शक्ति 2023’ की सह-मेजबानी करने के लिए ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी कर रही है.

इस कार्यक्रम का आयोजन 25 और 26 सितंबर 2023 को हिंडन (गाजियाबाद) में एलएएफ के एयरबेस पर किया जाएगा. इसमें भारतीय ड्रोन उद्योग द्वारा लाइव हवाई प्रदर्शन किया जाएगा. ‘भारत ड्रोन शक्ति 2023’ भारतीय ड्रोन उद्योग की पूरी क्षमता के साथ 50 से अधिक लाइव हवाई प्रदर्शनों की मेजबानी करेगा.

इनमें सर्वेक्षण ड्रोन, कृषि ड्रोन, आग दमन ड्रोन, सामरिक निगरानी ड्रोन, हेवी-लिफ्ट लॉजिस्टिक्स ड्रोन, लोटरिंग मूनिशन सिस्टम का प्रदर्शन, ड्रोन समूह और काउंटर-ड्रोन के साथ-साथ 75 से अधिक ड्रोन स्टार्ट-अप और कॉरपोरेट्स की भागीदारी होगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार, राज्य सरकार विभागों, सार्वजनिक और निजी उद्योगों, सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, मित्र देशों के प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और छात्रों और ड्रोन के बारे में रुचि रखने वाले लोग शामिल होंगे. उम्मीद है कि करीब 5,000 लोगों की उपस्थिति देखने को मिलेगी. 2030 तक वैश्विक ड्रोन केंद्र बनने की भारत की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लक्ष्य से ‘भारत ड्रोन शक्ति 2023’ का आयोजन किया जा रहा है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT