यूपी में अग्निपथ योजना पर बवाल, कई जिलों में फैली हिंसा, कहीं पथराव तो कहीं फूंक दी गई बस

यूपी में अग्निपथ योजना पर बवाल, कई जिलों में फैली हिंसा, कहीं पथराव तो कहीं फूंक दी गई बस
तस्वीर: यूपी तक.

यूपी में सैन्य भर्ती की अग्निपथ योजना के खिलाफ जमकर प्रदर्शन हो रहे हैं. इन प्रदर्शनों के दौरान कई जिलों से लगातार हिंसा की खबरें भी सामने आ रही हैं. उधर, अग्निपथ योजना का हिंसक विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई भी जारी है. वाराणसी, मथुरा समेत यूपी के 9 जिले में 15 FIR दर्ज की जा चुकी हैं. हिंसा मामलों को लेकर अबतक 277 प्रदर्शनकारी गिरफ्तार किए गए हैं. गिरफ्तार लोगों में 183 शांति भंग के आरोप में जेल भेजे गए हैं. वहीं, बलिया में शुक्रवार को विरोध में हुए हिंसक प्रदर्शन को लेकर पुलिस ने 109 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पुलिस की निगाहें हैं. बलिया DM ने बताया है कि रेलवे स्टेशन सहित सभी संवेदनसील स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात किया गया है. 2 महीने तक जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है.

जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने रोडवेज बस को लगाई आग

इतनी कार्रवाई के बावजूद यूपी में अग्निपथ योजना का हिंसक विरोध बढ़ता ही जा रहा है. अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने जौनपुर में रोडवेज बस में आग लगा दी है. यात्रियों को बस से उतार कर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ करते हुए बस को फूंक दिया है. बताया जा रहा है कि लखनऊ से वाराणसी जा रही थी चंदौली डिपो की बस को आग लगाया है. जौनपुर के बदलापुर में अग्नीपथ से आक्रोशित युवाओं ने पुलिस की गाड़ी पर पथराव किया है. इसमें तीन पुलिसकर्मियों के घायल होने की खबर है. घायल पुलिस कर्मियों का बदलापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है. यहां प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी है.

मिर्ज़ापुर में भी युवाओं ने रेलवे स्टेशन के बाहर बस में तोड़फोड़ की है. उधर चंदौली में अग्निपथ सेना भर्ती प्रक्रिया के विरोध मे दर्जनों युवक रेलवे ट्रैक पर उतर गए. डीडीयू -बक्सर रेल रुट पर कुछमन रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक युवकों के उतरने के बाद पुलिस भी आई. वहीं पुलिस के सामने प्रदर्शनकारी पुश अप करने लगे.

प्रदेश भर में हो रहे छात्रों के प्रदर्शन को देखते हुए लखनऊ में जीआरपी अलर्ट की गई है. लखनऊ रेलवे स्टेशन पर भारी संख्या में पुलिस फोर्स के साथ अफसर गश्त कर रहे हैं. संदिग्ध नजर आ रहे लोगों से पूछताछ की जा रही है, तलाशी ली जा रही है. जौनपुर, कुशीनगर, देवरिया मथुरा समेत उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में अग्निपथ योजना के विरोध में पूरे प्रदर्शन को देखते हुए जीआरपी अलर्ट की गई है.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in