संजीव कुमार त्यागी की किताब 'ए सरकार किसान हईं हम' को मिला भिखारी ठाकुर सम्मान

संजीव कुमार त्यागी की किताब 'ए सरकार किसान हईं हम' को मिला भिखारी ठाकुर सम्मान
तस्वीर: संजीव त्यागी की फेसबुक प्रोफाइल से.

गाजीपुर जिले के लट्ठूडीह के रहने वाले भोजपुरी कवि संजीव कुमार त्यागी को हिंदुस्तानी एकेडमी, प्रयागराज की तरफ से प्रतिष्ठिति भिखारी ठाकुर सम्मान से सम्मानित किया गया है. यह सम्मान संजीव कुमार त्यागी की पहली पुस्तक 'ए सरकार किसान हईं हम' के लिए मिला है. 2021 में प्रकाशित पुस्तकों में से सम्मानित करने के लिए भोजपुरी कवि की पुस्तक का चयन हुआ है.

अहम बिंदु

इस सम्मान के तहत कवि संजीव कुमार त्यागी को एक लाख रुपये की धनराशि भी मिलेगी. आपको बता दें कि संजीव फिलहाल जालौन के जनता इंटर कॉलेज में हिंदी के शिक्षक हैं. संजीव की इस किताब में 21 भोजपुरी कविताओं का संग्रह है. संजीव ने इस सम्मान के लिए हिंदुस्तानी एकेडमी के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए अपने पाठकों का भी आभार प्रकट किया है.

संजीव ने अपने माता-पिता, पीठाधीश्वर काशी के महंत दंडी स्वामी अनंतानंद सरस्वती महाराज, बड़े भाई ज्वाल सिंह, गुरु डॉ बैजनाथ पाण्डेय, मार्गदर्शक डॉ वेद प्रकाश पांडेय, डॉ. मुन्ना कुमार पांडेय, श्री विश्वजीत शेखर राय, सत्येंद्र यादव और सहयोगियों का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया है

आपको बता दें कि इसके अलावा भी संजीव 'और हाथी बिक गये' नाम से अपना कहानी संग्रह भी प्रकाशित करा चुके हैं. साथ ही साथ, वह समाजहित के कार्यों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी लेते हैं.

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in