देवरिया में क्लास 4 की बच्ची का कमाल, मिनट भर से कम समय में गिनाए UP के 75 जिलों के नाम

देवरिया में क्लास 4 की बच्ची का कमाल, मिनट भर से कम समय में गिनाए UP के 75 जिलों के नाम
तस्वीर: राम प्रताप सिंह, यूपी तक.

Deoria genius girl student viral video: प्रतिभा उम्र की मोहताज नहीं होती. कम उम्र में भी हमें एक से एक प्रतिभाएं देखने को मिलती हैं. कोई छोटी उम्र में गूगल बॉय बनकर अपने दिमाग का लोहा मनवाता है, तो वहीं हम ऐसे तमाम रियलिटी शो देखते हैं जहां छोटे-छोटे बच्चे डांस और गाने से समा बांध देते हैं. अब यूपी के देवरिया से ऐसी ही एक बच्ची सामने आई है, जिसकी प्रतिभा की चर्चा चहुंओर हो रही है. देवरिया (Deoria news) के एक प्राइमरी विद्यालय की बच्ची का एक विडियो वायरल हुआ है जिसमें वह सेकंड्स में ही प्रदेश के 75 जिलों का नाम फर्राटे से बता रही है.

अहम बिंदु

जब यूपीतक की टीम ने इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि यह सदर ब्लॉक के आदर्श प्राथमिक विद्यालय पार्वतीपुर का है. वीडियो में दिख रही बच्ची क्लास 4 में पढ़ने वाली अंकिता चौरसिया है. यूपी तक की टीम ने बच्ची से बात की तो उसने बताया कि क्लास में सर द्वारा हमेशा जनरल नॉलेज (जीके) का कम्पटीशन कराकर इनाम दिया जाता है. इसी क्रम में उसने चीजों को याद रखने का अद्भुत कौशल विकसित कर लिया है.

देवरिया में क्लास 4 की बच्ची का कमाल, मिनट भर से कम समय में गिनाए UP के 75 जिलों के नाम
देवरिया: दादा-दादी को जेल भिजवाने के लिए पौत्र ने फेवीक्विक से मुंह चिपका स्टूडेंट को मारा

छात्रा ने यूपी तक के सामने भी फर्राटे से 75 जिलों के नाम बताए. बच्ची ने 21 का पहाड़ा भी सुनाया. हमने यहां के हेडमास्टर शत्रुघ्न मणि से बात की, तो उन्होंने बताया कि जैसे कान्वेंट स्कूलों में समय-समय पर प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, उसी तर्ज पर वह अपने स्कूल में भी ऐसा आयोजन कराते रहते हैं. इन आयोजनों में इनाम भी मिलता है, जिससे बच्चे में उत्साह पैदा होता है. उन्होंने बताया कि अंकिता बहुत ही तेज है. अगर उसे आज कुछ पढ़ाया गया तो कल पूछने पर वह धड़ल्ले से बताती है.

हेडमास्टर ने बताया कि सभी अभिभावकों को अपने बच्चों पर थोड़ा समय जरूर देना चाहिए. उनके स्कूल में वह अकेले अध्यापक हैं और एक शिक्षामित्र हैं जो बीएलओ का काम देखते है तो उनका आना-जाना कम होता है. वह अकेले ही पांचों कक्षाओं को पढ़ाने का काम करते हैं.

अंकिता के पिता विमलेश चौरसिया पार्वतीपुर शाहपुर के रहने वाले हैं. उन्होंने बताया कि उनके दो बच्चे हैं. एक बेटी अंकिता क्लास 4 और दूसरा अंश क्लास वन मे है. दोनों आदर्श प्रथमिक विद्यालय में ही पढ़ते हैं. विमलेश ने बताया कि उनका वीडियोग्राफी का बिजनेस है. वह और उनके पिता भी इसी प्राथमिक विद्यालय से पढ़ाई कर चुके हैं. उन्होंने अंकिता का रूटीन शेयर करते हुए बताया कि वह सुबह उठती है, योग भी करती है. उसे पढ़ने के लिए कभी कहना नहीं पड़ता.

देवरिया में क्लास 4 की बच्ची का कमाल, मिनट भर से कम समय में गिनाए UP के 75 जिलों के नाम
देवरिया में चाचा-भतीजी के बीच था प्रेम, शादी की जिद पर अड़े रहे, अंत में एक साथ दे दी जान

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in