अपराध, अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख से UP में उद्योग के लिए सुरक्षा का भाव आया: CM योगी

अपराध, अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख से UP में उद्योग के लिए सुरक्षा का भाव आया: CM योगी
फोटो: यूपी सीएमओ के ट्विटर हैंडल से.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार के अपराध और अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख से उद्योग के बीच सुरक्षा का भाव आया है. उन्होंने राज्य में होने वाले निवेशक सम्मेलन की जानकारी देते हुए यह बात कही.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि पारदर्शी नीतियों के कारण उत्तर प्रदेश निवेशकों के लिये पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है. इससे कारोबार करना सुगम हुआ है.

उन्होंने निवेशकों को आकर्षित करने के लिये 18 देशों में प्रचार-प्रसार और बैठकें आयोजित करने की घोषणा की.

राजधानी लखनऊ में अगले साल 10 से 12 फरवरी को होने वाले उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक सम्मेलन 2023 की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने यहां एक कार्यक्रम में कहा कि यह सम्मेलन आर्थिक विकास में सहयोग के लिये वैश्विक औद्योगिक दुनिया को एक एकीकृत मंच प्रदान करने में उपयोगी होगा.

राज्य सरकार ने सम्मेलन के लिये निवेशकों को आमंत्रित करने को लेकर 18 देशों और देश के सात शहरों में विभिन्न बैठकों और प्रचार-प्रसार की योजना बनाई है. उत्तर प्रदेश सरकार ने सम्मेलन के जरिए 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है.

आदित्यनाथ ने कहा कि देश को 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये उत्तर प्रदेश वृद्धि इंजन के रूप में काम करेगा. राज्य ने भी अगले पांच साल में 1,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य रखा है.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने निवेश आकर्षित करने के लिये करीब 25 नीतियां बनाकर नीति आधारित राजकाज के जरिये औद्योगिक विकास को लेकर परिवेश तैयार करने हेतु कई सुधारात्मक कदम उठाए हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कई औद्योगिक परियोजनाओं पर काम कर रही है.

उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारा विकसित किया जा रहा है। इसके तहत, छह केंद्रों... आगरा, अलीगढ़, कानपुर, लखनऊ, झांसी और चित्रकूट में से अलीगढ़ केंद्र का उद्घाटन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके हैं। जबकि अन्य केंद्रों पर भूमि आवंटन का काम जारी है.’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना एक्सप्रेसवे के पास राज्य का पहला चिकित्सा उपकरण पार्क का उद्घाटन किया गया है. इसी तरह यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में फिल्मसिटी, खिलौना पार्क, कपड़ा पार्क, हस्तशिल्प पार्क और लॉजिस्टिक्स केंद्र विकसित किये जा रहे हैं.

उन्होंने निवेशकों के लिये चीजें सुलभ बनाने को लेकर ‘निवेश सारथी’ नाम से पोर्टल शुरू किया. उन्होंने शिखर सम्मेलन का प्रतीक चिह्न भी जारी किया.

अपराध, अपराधियों के खिलाफ कड़े रुख से UP में उद्योग के लिए सुरक्षा का भाव आया: CM योगी
UP के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि: CM योगी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in