इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए स्टील उतनी ही आवश्यक है, जितनी शरीर के लिए हड्डी आवश्यक है: सीएम योगी

गजेंद्र त्रिपाठी

12 Mar 2023 (अपडेटेड: 12 Mar 2023, 01:34 PM)

गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रतिष्ठित उद्योग समूह मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड के इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का उद्घाटन किया.…

UPTAK
follow google news

गोरखपुर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रतिष्ठित उद्योग समूह मेसर्स अंकुर उद्योग लिमिटेड के इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट का उद्घाटन किया. गीडा की तरफ से एएल-2 सेक्टर-23 में आवंटित 82 एकड़ क्षेत्रफल में फैले और 550 करोड़ रुपये के निवेश वाले इस प्लांट में टीएमएक्स (थरमैक्स पॉवर्ड) सरिया का उत्पादन शुरू हो चुका है, जबकि इसमें 30 मेगावाट का कैप्टिव पॉवर प्लांट भी अंतर्निहित है.

यह भी पढ़ें...

प्लांट के क्रियाशील होने से दो हजार लोगों को प्रत्यक्ष और पांच हजार लोगों को परोक्ष रोजगार मिला है.प्लांट का सफलतापूर्वक संचालन करने के साथ ही अंकुर उद्योग लिमिटेड ने इसके विस्तार के लिए 700 करोड़ रुपये के निवेश का एमओयू ग्लोबल भी इन्वेस्टर्स समिट में किया है.

इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट की उत्पादन क्षमता तीन लाख टन प्रति वर्ष की है.प्लांट की स्थापना का कार्य 2020 में शुरू हुआ था. प्रदेश सरकार की निवेश प्रोत्साहन नीति 2020 के अंतर्गत मेगा प्लस श्रेणी की इस परियोजना की डिजाइनिंग देश के अग्रणी स्टील इंडस्ट्री सलाहकार और तकनीकी विशेषज्ञों द्वारा की गई है. इसकी स्थापना में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है.

अंकुर उद्योग लिमिटेड ने डेढ़ किमी ट्रैक की लंबाई में प्राइवेट रेलवे साइडिंग विकसित किया है. देश के विभिन्न क्षेत्रों से कच्चा माल मंगाने के लिए फैक्ट्री परिसर में 700 मीटर की लंबाई में अनलोडिंग प्लेटफार्म भी बनाया गया है. यहां टीएमएक्स बार का उत्पादन हो रहा है जो टीएमटी का बदला हुआ और बेहतर रूप है.

सीएम योगी ने गोरखपुरवासियों को दी बधाई

प्लांट के उद्घाटन के मौके पर सीएम योगी ने कहा कि गोरखपुर और पूर्वी यूपी को इंट्रीग्रेटेड प्लांट देने के लिए जालान परिवार के साथ गोरखपुरवासियों को बधाई देता हूं.

उन्होंने कहा कि यूपी की जनता जनार्दन को 6 वर्ष पहले पीएम मोदी ने आगे बढ़ने की प्रेरणा दी थी, आज उन्हीं की प्रेरणा से डबल इंजन की सरकार में विकास की लंबी छलांग लगा रहा है.

सीएम योगी ने कहा कि हमने 10 लाख करोड़ निवेश का सोचा था. जब वे देश-दुनिया में गए तो 33 लाख 50 हजार करोड़ का निवेश का न्योता मिला. यूपी में 10 लाख करोड़ और बुन्देलखंड में 4 लाख करोड़ के निवेश के साथ देश के सबसे बड़े निवेश वाला राज्य बनने की ओर अग्रसर है.

उन्होंने कहा कि एके 47 का 203 लेटेस्ट वर्जन यूपी में बन रहा है और बड़े-बड़े एयरक्राफ्ट यूपी में बनेंगे. दुनिया की अत्याधुनिक रिवाल्वर बनाने की कंपनी के लोग मिलने आए रहे हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए स्टील उतनी ही आवश्यक है, जितनी शरीर के लिए हड्डी आवश्यक है. अशोक जालान और परिवार में लोगों को 550 करोड़ रुपये के प्लांट लगाने के लिए धन्यवाद देता हूं.

सीएम ने कहा कि लैंड बैंक बनाकर उद्योग को बढ़ावा देंगे. इसके साथ ही ऑनलाइन इंसेंटिव देने के लिए देश का सबसे बड़ा विंडो सिस्टम काम कर रहा है. तब यूपी देश 14वें नंबर पर था. अधिकारियों ने प्लान बनाया और मेहनत की. सरकार ने 15 साल तक जीएसटी में छूट दे रहा है, क्योंकि इसके 2000 लोगों और 5 हजार परिवार को रोजगार मिलेगा.

उन्होंने कहा कि पुलिस-प्रशासन, सरकार उन्हें वापस नहीं जाने देगी. उनकी ऊर्जा और तकनीक से हम यूपी को आगे बढ़ाएंगे.यूपी में निवेश करने वाले निवेशकों और उनकी पूंजी की सुरक्षा की गारंटी लेते हैं. जालान परिवार के साथ केनरा बैंक को धन्यवाद देते हैं कि 400 करोड़ रुपए का ऋण उपलब्ध कराया है.

सीएम ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने प्लांट के अंदर रेलवे लाइन उपलब्ध करा दी है. गीडा और प्रशासन को धन्यवाद देता हूं. यहां के आईटीआई, इंजेनियरिंग कालेज, कॉलेजों को जोड़कर अप्रेंटिस युवाओं को जोड़ने और रोजगार के साथ सरकार को भी राजस्व उपलब्ध कराएं.

उन्होंने कहा कि हमें निवेश को प्रोत्साहित करना है, हतोत्साहित नहीं करना है. निवेश यूपी की खुशहाली का माध्यम बनेगा.

सीएम ने कहा कि ग्लोबल उद्योग के बार दूसरे बड़े निवेश के कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. क्वालिटी प्रोडक्ट का उपयोग यूपी में होना चाहिए. चोरी की स्टील को पूरी तरह से यूपी में बैन करेंगे.

    follow whatsapp
    Main news