स्वामी मौर्य को लेकर अब किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा- जिसने रामचरितमानस पढ़ा ही नहीं…

नाहिद अंसारी

31 Jan 2023 (अपडेटेड: 02 Mar 2023, 12:02 PM)

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंगलवार को पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या पर हमला…

राकेश टिकैत और स्वामी प्रसाद मौर्या

राकेश टिकैत और स्वामी प्रसाद मौर्या

follow google news

उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मंगलवार को पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या पर हमला बोला है.

यह भी पढ़ें...

स्वामी मौर्य के रामचरितमानस पर दिए गए बयान पर राकेश टिकैत ने कहा कि जिसने रामचरितमानस पढ़ा ही नहीं उसका उल्टा अर्थ लगा रहे हैं. यह एक धार्मिक ग्रंथ है. उन्हें इस तरह के राजनीतिक बयान नहीं देने चाहिए.

गौरतलब है कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने इसी महीने 22 जनवरी को श्रीरामचरितमानस की एक चौपाई का जिक्र करते हुए कहा था कि उनमें पिछड़ों, दलितों और महिलाओं के बारे में आपत्तिजनक बातें लिखी हैं, जिससे करोड़ों लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है. लिहाजा इस पर पाबंदी लगा दी जानी चाहिए.

मौर्य की इस टिप्पणी को लेकर काफी विवाद उत्पन्न हो गया था. साधु-संतों तथा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने उनकी कड़ी आलोचना की थी. उनके खिलाफ लखनऊ में मुकदमा भी दर्ज किया गया. उनके समर्थन में आए एक संगठन के कार्यकर्ताओं ने रविवार को श्रीरामचरितमानस के कथित आपत्तिजनक अंश की प्रतियां जलाई थीं.

अखिलेश ने स्वामी मौर्य का किया बचाव

वहीं, श्रीरामचरितमानस पर टिप्पणी करके विवादों से घिरे अपने सहयोगी स्वामी प्रसाद मौर्य का बचाव करते हुए समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा था कि वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से विधानसभा सदन में इस महाकाव्य की एक चौपाई में इस्तेमाल किए गए ‘ताड़ना’ शब्द की व्याख्या पूछेंगे.

अखिलेश यादव ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा ‘हमारे मुख्यमंत्री एक संस्थान से निकले हैं और वह योगी हैं. मैं उनसे विधानसभा सदन में यह पूछूंगा कि श्रीरामचरितमानस में जिन पंक्तियों का जिक्र इस वक्त चल रहा है उनमें ताड़ना शब्द का इस्तेमाल किन लोगों के लिए किया गया है और वह किन पर लागू होती है.’

स्वामी मौर्य के रामचरितमानस पर दिए गए बयान पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा- इसपर कुछ…

    follow whatsapp
    Main news