कड़ाके की ठंड में हार्ट अटैक का खतरा, बचने के लिए क्या करें उपाय…जानें डॉक्टर की राय

पंकज श्रीवास्तव

• 03:30 PM • 09 Jan 2023

Weather News: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर यूपी में भी देखने को मिल रहा है. प्रयागराज में सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री…

uptak

uptak

follow google news

Weather News: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर यूपी में भी देखने को मिल रहा है. प्रयागराज में सोमवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. कड़ाके की ठंड, शीत लहर और भीषण कोहरे ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. जगह-जगह लोग आग जलाकर बैठे हैं और अपने आप को सर्दी से बचाने का प्रयास कर रहे हैं. कई दिनों से सूरज के दर्शन नहीं हो पाए हैं और ठंडी हवाएं लोगों को परेशान कर रही है. डॉक्टर भी ऐसी ठंड से लोगों को बचने की सलाह दे रहे है.

यह भी पढ़ें...

वहीं प्रयागराज जंक्शन पर ट्रेन यात्री कोहरे के कारण लेट हो रही है. ट्रेनों को लेकर लोग काफी परेशान हैं. कई ट्रेन 8 से 11 घण्टे लेट चल रही है. यात्री स्टेशन पर परिवार के साथ बैठ कर ट्रेन का घंटो इंतज़ार कर रहे हैं.

प्रयागराज में कई ट्रेनें कोहरे के कारण रद्द की गई है और कई ट्रेनों के फेरे कम किये गए हैं. वहीं इस कड़कड़ाती ठंड के बीच अस्पताल में बुज़ुर्ग और बच्चों के भर्ती होने का सिलसिला बढ़ा है. डॉक्टर राजीव सिंह के मुताबिक ज्यादातर मरीज़ कोल्ड स्ट्रोक या हार्ट अटैक के करण भर्ती हो रहे हैं. ऐसे में लोग अपने आपको इस ठंड से बचा कर रखे. डॉक्टर राजीव ने ये भी बताया कि इस भीषण ठंड में अगर बाहर निकले तो पूरे शरीर को ढक कर निकले और गर्म चीज़े लेते रहे.

बता दें कि इन दिनों प्रयागराज में पड़ रही भीषण ठंड के साथ शीतलहर चल रही है. कोहरे के कारण सूरज के दर्शन नही हो रहे है. वहीं लोग इस ठंड से बचने के लिए जगह जगह रुक कर कही आग जलाकर है हाथ सेंक रहे है. कहीं गर्म चाय पीकर भी लोग अपने आपको गर्म रखने का प्रयास कर रहे है. मौसम विभाग की मानें तो अभी इस हाड़ कपा देने वाली ठंड से लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है. आने वाले कुछ दिनों में अभी ऐसी ही ठंड पड़ने की उम्मीद जताई गई है.

UP Weather: यूपी में कब तक नहीं मिलेगी शीतलहर-कोहरे से राहत? मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

    follow whatsapp
    Main news