यूपी में 1-12 वीं तक के स्कूलों को फिर बंद करने की मांग, हाई कोर्ट में याचिका दाखिल

यूपी तक

• 09:43 AM • 31 Aug 2021

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य होने पर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने के लिए आदेश जारी…

UPTAK
follow google news

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के बाद हालात सामान्य होने पर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के स्कूलों को खोलने के लिए आदेश जारी किए थे. लेकिन अब कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट में कक्षा 1-12वीं तक के स्कूल बंद रखने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई है.

यह भी पढ़ें...

याचिका पत्र में और कौन-कौनसी मांग की गईं हैं?

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता गौरव द्विवेदी के मुताबिक, 18 अगस्त को जारी कक्षा 1-8वीं तक के स्कूल खोलने के आदेश को भी रद्द करने की मांग की गई है. याचिका में सत्र 2021-22 में स्कूलों को ऑनलाइन मोड में ही खोलने की मांग की गई है.

इसके अलावा, दायर याचिका में प्रदेश भर में बच्चों के लिए अलग से किए गए चिकित्सा व्यवस्था के इंतजाम की भी जानकारी मांगी गई है. वहीं, 18 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के स्कूल खोलने पर वैक्सीनेशन फैसिलिटी को लेकर भी याचिका में जानकारी मांगी गई है.

रिपोर्ट के मुताबिक, हाईकोर्ट में दाखिल याचिका को सरकारी वकील ने नोटिस में ले लिया है और इसी सप्ताह इस याचिका पर सुनवाई भी हो सकती है.

आपको बता दें कि प्रदेश में 16 अगस्‍त से कक्षा 9-12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे. वहीं, यूपी में 23 अगस्त से कक्षा 6-8वीं तक के स्कूल भी शुरू हो गए हैं. अब कल यानी 1 सितंबर से प्रदेश में कक्षा 1-5वीं तक के स्कूल भी खोल दिए जाएंगे.

कल से 1-5वीं तक के स्कूल खुलने पर क्या होंगी गाइडलाइन्स?

  • मास्क और सामाजिक दूरी का करवाया जाएगा पालन

  • स्कूलों में 2 पालियों में होगी पढ़ाई

  • ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प

  • 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में होंगी क्लासेस

  • एक शिफ्ट में क्लास में बैठ सकेंगे 50% विद्यार्थी

बता दें कि उत्तर प्रदेश में स्‍कूल खोलने के फैसले के साथ ही यह घोषणा भी की गई है स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बेकाबू होती है तो स्कूल बंद भी किए जा सकते हैं.

रिपोर्ट: पंकज श्रीवास्तव

    follow whatsapp
    Main news