प्रयागराज में फिर न हो हिंसा, ये सारे उपाय कर रही पुलिस, जानें कितनी चाक चौबंद है व्यवस्था

बीते शुक्रवार 10 जून को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद अटाला और करेली इलाकों में जमकर हिंसक प्रदर्शन हुआ था.…

UPTAK
follow google news

बीते शुक्रवार 10 जून को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में जुमे की नमाज के बाद अटाला और करेली इलाकों में जमकर हिंसक प्रदर्शन हुआ था. मगर आज यानी शुक्रवार को होने वाली जुमे की नमाज को लेकर पुलिस ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि जुमे पर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के लिए पुलिस ने होटलों और ढाबों में जाकर चेकिंग की है. इस दौरान रजिस्टर खंगाले गए और होटल में आने जाने वालों की जानकारी भी हासिल की गई. पुराने शहर से लेकर सिविल लाइन समेत तमाम थाना क्षेत्रों में पुलिस ने गुरुवार देर रात तक चेकिंग की और साथ ही संचालकों को हिदायत दी कि बिना आईडी प्रूफ चेक किए किसी को भी ठहरने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

पुलिस ने और क्या किए हैं इंतजाम?

  • प्रयागराज के तनाव वाले क्षेत्रों में ही 20 जोनल और 50 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है.

  • पूरा क्षेत्र सीसीटीवी कैमरा की नजर में है, तो वहीं हर छोटी-बड़ी गतिविधि की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी.

  • मस्जिदों के अलावा मदरसों और अन्य संवेदनशील जगहों पर भी पुलिस की नजर है.

  • पुलिस ने मदरसा संचालकों के साथ बैठक की है और उन्हें हिदायत भी दी है कि किसी तरह की अप्रिय घटना ना होने पाए.

  • रजिस्ट्रार ने मदरसों के निरीक्षण के दौरान देखा है कि कहीं वहां ईंट पत्थर तो नहीं हैं.

बुधवार को पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश में पैगंबर मुहम्मद पर बीजेपी की निलंबित प्रवक्ता नुपुर शर्मा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के सिलसिले में अब तक कुल 13 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 357 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

जिलेवार ब्यौरा देते हुए अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया था, ‘प्रयागराज में 97, सहारनपुर में 85, हाथरस में 55, आंबेडकर नगर में 41, मुरादाबाद में 40, फिरोजाबाद में 20, अलीगढ़ में छह, जालौन में पांच और लखीमपुर खीरी में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है.’

    follow whatsapp
    Main news