प्रयागराज: माघ मेले का हुआ आगाज, 6 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान, जानें

शिल्पी सेन

• 10:18 AM • 06 Jan 2023

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में आज से माघ मेले की शुरुआत हो गई है. गंगा-यमुना-सरस्वती की संगम नगरी पर लग रहे माघ मेले में…

UPTAK
follow google news

Prayagraj News: संगम नगरी प्रयागराज में आज से माघ मेले की शुरुआत हो गई है. गंगा-यमुना-सरस्वती की संगम नगरी पर लग रहे माघ मेले में इस बार करीब 6 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है. बता दें कि मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, माघी पूर्णिमा, वसंत पंचमी के स्नान के बाद महाशिवरात्रि के स्नान के साथ ही माघ मेला समाप्त होगा. इस बार के माघ मेले को कुंभ के रिहर्सल के तौर पर भी देखा जा रहा हैं. माघ मेले में कल्पवासी एक महीने तक संगम तट पर रह कर पूजा अर्चना करेंगे.

यह भी पढ़ें...

साधु संतों के आने का सिलसिला शुरू

आपको बता दें कि प्रयागराज माघ मेले में श्रद्धालुओं और कल्पवासियों के अलावा साधु-संतों के आने का भी सिलसिला शुरू हो गया है. इसी क्रम में अमेठी से मौनी महाराज भी संगम पहुंचे हैं और उन्होंने भी गंगा में स्नान किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक, मौनी महाराज 1984 से हर साल माघ मेले में संगम नगरी पहुंचते हैं और दंडवत होकर ही गंगा में प्रवेश करते हैं. इस बार मौनी महाराज ने राष्ट्र रक्षा के संकल्प को लेकर पूजा की. अपनी विशेष वेशभूषा और अलग अलग साइज के रुद्राक्ष के लिए भी मौनी महाराज उत्सुकता का केंद्र बने रहे हैं.

गौरतलब है कि प्रयागराज माघ मेले को इस बार कुंभ के रिहर्सल के तौर पर भी देखा जा रहा है. माघ मेले के लिए जमकर तैयारियां की गई हैं. यहां इलाहाबाद विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेज के छात्रों को वॉलेंटियर के रूप में लगाया गया है, जो अपनों से बिछड़े लोगों को मिलाने के साथ ही स्वच्छता को लेकर जागरूक करने का काम भी करेंगे.

प्रयागराज: माघ मेले के लिए 2400 बसें तैयार, इन 10 शहरों से चलेंगी

    follow whatsapp
    Main news