जिसे देख अखिलेश यादव भी थे हैरान उस आरिफ और सारस की दोस्ती का छूटा साथ, जानिए वजह

अमितेश त्रिपाठी

22 Mar 2023 (अपडेटेड: 22 Mar 2023, 04:00 AM)

Amethi News: मानव और पशु में दोस्ती के कई किस्से मशहूर हैं. कुछ ऐसा ही दोस्ती का एक अनोखा किस्सा पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के…

UPTAK
follow google news

Amethi News: मानव और पशु में दोस्ती के कई किस्से मशहूर हैं. कुछ ऐसा ही दोस्ती का एक अनोखा किस्सा पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के अमेठी से सामने आया था. दरअसल यहां रहने वाले मो. आरिफ की दोस्ती राज्य पक्षी सारस के साथ हो गई थी. इस दोस्ती के चर्चे यूपी समेत देशभर में सुनाई दिए थे. दोस्ती ऐसी की सारस ज्यादातर समय अपने दोस्त आसिफ के साथ ही रहता था. इस दोस्ती के कई वीडियो और फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. लोग इनकी दोस्ती को देखकर हैरान थे. मगर अब ये अनोखा और अनुठा साथ टूट गया है.

यह भी पढ़ें...

टूटा दोनों का साथ

दरअसल उत्तरप्रदेश के जनपद अमेठी में राज्य पक्षी सारस के साथ दोस्ती की वजह से चर्चा में रहे मो. आरिफ का साथ आखिरकार उनके दोस्त सारस से छूट गया है. बता दें कि वन विभाग की टीम ने अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक के निर्देश पर सारस को समसपुर पक्षी विहार ले जाकर संरक्षित कर दिया है.

अखिलेश भी ये दोस्ती देख रह गए थे हैरान

बता दें कि अमेठी के जामो विकास खंड के मंडखा गांव के निवासी आरिफ की दोस्ती किसी तरह से राज्य पक्षी सारस के साथ हो गई थी. इनके फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गए थे. रातों-रात ये दोस्ती सुर्खियों में आ गई थी. यहां तक की अखिलेश यादव ने भी आरिफ के गांव जाकर आरिफ और उनके दोस्त सारस के साथ मुलाकात की थी.

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रभागीय वनाधिकारी अमेठी डीएन सिंह ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक उत्तर प्रदेश को पत्र लिखकर सारस को उसके प्राकृतिक वास समसपुर पक्षी विहार में छोड़े जाने की अनुमति मांगी थी. इसके बाद अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील चौधरी ने प्रभागीय वनाधिकारी अमेठी को सारस को सुरक्षात्मक उपाय के साथ समसपुर पक्षी विहार छोड़ने की अनुमति दे दी थी.

बता दे कि इसके बाद सारस को पशु चिकित्सक, एसडीओ रामवीर मिश्र व क्षेत्रीय वनाधिकारी की टीम ने पक्षी विहार में ले जाकर छोड़ दिया है. डीएफओ ने बताया कि सारस को सुरक्षात्मक उपाय के साथ उसके प्राकृतिक वास स्थल पर छोड़ दिया गया है. पूरे मामले की वीडियोग्राफी भी कराई गई है.

    follow whatsapp