जारी हो गया UP TET 2023 का नोटिफिकेशन? बेसिक शिक्षा विभाग ने दी ये जानकारी

यूपी तक

• 08:08 AM • 22 May 2023

UP TET 2023 Notification: यूपीटीईटी 2023 की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों का नोटिफिकेशन का इंतजार फिलहाल जारी है. वहीं उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग…

download__58_

download__58_

follow google news

UP TET 2023 Notification: यूपीटीईटी 2023 की तैयारी में जुटे लाखों उम्मीदवारों का नोटिफिकेशन का इंतजार फिलहाल जारी है. वहीं उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने कहा है कि इस साल की यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी 2023 की अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है. बाता दें कि एक इंग्लिश पोर्टल ने यूपीटीईटी नोटिफिकेशन जारी होने की खबर छाप दी. बेसिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश ने इसे खबर को गलत बताया है. विभाग ने अपने ट्वीटर अकाउंट से इस बात की जानकारी दी.

यह भी पढ़ें...

नोटिफिकेशन का इंतजार फिलहाल जारी

बात करें पिछली परीक्षा की तो वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 से 28 अक्टूबर 2021 तक चली थी और परीक्षा 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई थी. बता दें कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET), स्टेट लेवल पर साल में एक बार आयोजित की जाने वाली परीक्षा है. शिक्षण योग्यता प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए हर साल 20 लाख से अधिक उम्मीदवार यूपीटीईटी परीक्षा देते हैं. UPTET परीक्षा में 2 पेपर होते हैं.

कैसे होता है UP TET का एग्जाम

यूपी टेट का पूरा नाम टीचर एलिजिबिटी टेस्ट होता है. ये एक एंट्रेंस टेस्ट है जो की सरकारी अध्यापकों के लिए रखा गया है. सरकारी टीचर्स के लिए इस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है. ये टेस्ट उन लोगों के लिए है जो लोग कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं. इनमे दो तरह के एग्जाम होते हैं जिसमे एक पेपर क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक के लिए होता है और दूसरा पेपर क्लास 6 से लेकर क्लास 8 तक के लिए होता है और यह राज्य सरकार द्वारा कराया जाता है.

    follow whatsapp
    Main news