नरेंद्र गिरि की मौत के बाद का पहला वीडियो, जमीन पर महंत का शव, जानें और क्या-क्या दिख रहा

अरविंद ओझा

• 06:06 AM • 23 Sep 2021

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद का पहला वीडियो सामने आया है. यूपी तक के पास मौजूद…

UPTAK
follow google news

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत के बाद का पहला वीडियो सामने आया है. यूपी तक के पास मौजूद यह वीडियो उस कमरे का बताया जा रहा है, जिसमें कथित तौर पर महंत नरेंद्र गिरि ने आत्महत्या की थी. जिस पंखे से लटक महंत के फांसी लगाने का दावा किया जा रहा है, वीडियो में वह चलता दिख रहा है. अखाड़ा परिषद के जिस लेटर पैड पर कथित सुसाइड लेटर लिखा गया, उसके पेज भी मेज पर दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

फर्श पर पड़ा है महंत का शव

इस वीडियो में महंत नरेंद्र गिरि का शव फर्श पर पड़ा दिख रहा है. वीडियो में पुलिस इस बाबत मठ में रहने वाले शिष्यों से पूछताछ करते दिख रही है. वीडियो की कुल लेंग्थ 1.45 मिनट की है. पंखे की रॉड जहां फंसी होती है, वहां पीले रंग की नायलॉन की उस रस्सी का एक हिस्सा भी फंसा नजर आ है.

वीडियो शुरू होते ही महंत नरेंद्र गिरि का शव फर्श पर पड़ा नजर आता है. वीडियो के अगले फ्रेम में एक फोटोग्राफर और एक दरोगा नजर आ रहे हैं. इसके बाद कैमरा कमरे में पड़े बिस्तर और वहां सजाई गईं तस्वीरों व सर्टिफिकेट की ओर घूमता है. वीडियो में फर्श पर मृत पड़े महंत के गले में रस्सी का एक टुकड़ा भी फंसा दिखाई दे रहा है.

बताया जा रहा कि इसके अलावा पुलिस के पास निधन से पहले का नरेंद्र गिरि का एक वीडियो भी है. दावे के मुताबिक इसमें तीनों गिरफ्तार आरोपियों (आनंद गिरि, आद्या प्रसाद और संदीप तिवारी) के नाम लिए गए हैं. वीडियो में सिर्फ नरेंद्र गिरि का चेहरा दिख रहा है. वीडियो उसी कमरे का है जिसमें शव मिला, कपड़े भी वही हैं, देखने से यह भी लग रहा है कि वीडियो खुद नरेंद्र गिरि ने बनाया था.

शुरुआती पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक, नरेंद्र गिरि की मौत का समय 20 सितंबर को दोपहर 3 से 3:30 बजे के बीच का है, उनके शरीर पर किसी तरह की चोट के निशान भी नहीं मिले हैं. पुलिस ने कथित सुसाइड नोट को फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया है. मौके से महंत नरेंद्र गिरि के लिखे कई दस्तावेज मिले हैं, जिनको कब्जे में लेकर हैंड राइटिंग एक्सपर्ट को सौंपा गया है.

    follow whatsapp
    Main news