रिजल्ट से ठीक एक रात पहले जानिए कि डिंपल हार रही हैं या मुलायम की विरासत बचा ले गई हैं?

यूपी तक

• 03:32 PM • 07 Dec 2022

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा, रामपुर विधानसभा और खतौली विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुए. वोटिंग खत्म होने के साथ…

follow google news

उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा, रामपुर विधानसभा और खतौली विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुए. वोटिंग खत्म होने के साथ ही अब सभी राजनीतिक दल और प्रत्याशियों की निगाहें 8 दिसंबर को आने वाली चुनावी नतीजों पर जा टिकी हैं. बता दें कि गुरुवार (8 दिसंबर) को इन उपचुनावों के रिजल्ट जारी होंगे.

यह भी पढ़ें...

इस बीच रिजल्ट से ठीक एक रात पहले यूपी तक पर देखिए मैनपुरी,रामपुर और खतौली विधानसभा को लेकर पत्रकारों का एग्जिट पोल. (खबर की शुरुआत में टॉप पर शेयर किए गए लिंक पर क्लिक कर देखें.)

इन उपचुनावों में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दलों सपा व राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. बता दें कि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने इन उपचुनाव में अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं.

बता दें कि सपा ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया जबकि बीजेपी ने ‘नेताजी’ के शिष्य रहे रघुराज सिंह शाक्य को टिकट दिया. गौरतलब है कि मैनपुरी सीट सपा का गढ़ मानी जाती है.

पूरे उपचुनाव में प्रचार के दौरान सपा ने मैनपुरी से डिंपल यादव को मुलायम सिंह यादव की विरासत के तौर पर पेश किया है.प्रचार के दौरान डिंपल यादव ने इस उपचुनाव ‘नेताजी’ (मुलायम सिंह यादव) के सम्मान का चुनाव बताया है.

वहीं रामपुर में सपा की ओर से आजम खान के करीबी असीम रजा चुनावी मैदान में उतरे हैं, जबकि भाजपा ने आकाश सक्सेना को अपना उम्मीदवार बनाया है.

सपा ने रामपुर में मतदान के दौरान पुलिस-प्रशासन पर मतदाताओं को वोटिंग के लिए घर से बाहर न निकलने का दबाव बनाने का आरोप लगाया था. बुधवार को सपा के राष्ट्रीय प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को लेटर लिखकर रामपुर विधानसभा सीट पर पुनःमतदान कराने की मांग की है.

गौरतलब है कि खतौली सीट पर निवर्तमान विधायक विक्रम सिंह सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी भाजपा उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं, जबकि सपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने मदन भैया को प्रत्याशी बनाया है.

मैनपुरी: इतिहास डिंपल के साथ लेकिन ये चुनावी गणित मुलायम की विरासत पर कहीं पड़े न भारी

    follow whatsapp
    Main news